इस देश के नोट पर विराजमान है गणपति बप्पा, जानिए आखिर क्यों?
इस देश के नोट पर विराजमान है गणपति बप्पा, जानिए आखिर क्यों?
Share:

आप सभी को बता दें कि आज गणेश चतुर्थी है और ऐसे में सभी जगह जश्न का माहौल है. ऐसे में गणेश जी के बारे में एक ऐसी खास बात जो शायद बहुत ही कम लोग जानते हैं. जी हाँ, शायद आप भी इस बात से वाकिफ नहीं होंगे तो आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में. जी दरअसल एक ऐसा देश है जहाँ के नोट पर गणपति बप्पा की तस्वीर है. जी हाँ, कहते हैं हिन्दू धर्म में गणेश को सभी देवी-देवताओं में सबसे पहले पूजा जाता है. ऐसे में आज गणेश चतुर्थी पर हम आपको बताते हैं कि आखिर कहाँ और क्यों नोट पर विराजमान हैं गणपति जी...

जी दरअसल दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश इंडोनेशिया के नोट पर गणपति छपे हैं. जी हाँ, आपको बता दें कि यहां की करेंसी भी भारत की मुद्रा की तरह ही प्रचलित है और यहां रूपियाह चलता है. ऐसे में इंडोनेशिया में करीब 87.5 फीसदी आबादी इस्लाम धर्म को मानती है लेकिन वहां सिर्फ 3 फीसदी हिन्दू आबादी है. कहते हैं वहां के 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की फोटो है.

जी दरअसल, भगवान गणेश को इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है और इंडोनेशिया में 20 हजार की नोट पर सामने भगवान गणेश की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है, जिसमें टीचर और स्टूडेंट्स हैं. इसी के साथ ही इस नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री की हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है और देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक रहे हैं. कहा जाता है आज से बहुत साल पहले इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह लड़खड़ा गई थी. उसके बाद वहां के राष्ट्रीय आर्थिक चिंतको ने काफी विचार कर बीस हजार का एक नया नोट जारी किया, जिस पर भगवान गणेश की तस्वीर को छापा गया. उसी के बाद से वहां रहने वाले लोगों का मानना है कि इसी कारण अब वहां की अर्थवयवस्था मजबूत है.

शिल्पा शेट्टी से लेकर विवेक तक सेलेब्स अपने घर धूम धाम से लाये 'गणपति बप्पा'

Happy ganesh chaturthi 2019: गणेश चतुर्थी पर अपनों के साथ शेयर करें बप्पा की ये सन्देश

Ganesh Chaturthi 2019: जब गणपति बप्‍पा करें आपके घर में प्रवेश तो अपनों को ऐसे भेजें शुभकामना सन्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -