भारत में इस जगह नहीं मनाया जाता दिवाली का पर्व, खास है वजह
भारत में इस जगह नहीं मनाया जाता दिवाली का पर्व, खास है वजह
Share:

हर साल दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है। यह पर्व भगवान राम के अयोध्या लौटने की खुशी में मनाया जाता है। वैसे तो इस पर्व का जश्न हर दूसरे शहर में देखने को मिलता है और यह भारत का सबसे बड़ा त्योहार भी माना जाता है, लेकिन देश के कुछ हिस्से ऐसे भी हैं, जहां इस फेस्टिवल का जश्न नहीं मनाया जाता है। जी हाँ और हम आपको इन्हीं जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं दक्षिण भारत के राज्य केरल की।

जी हाँ, इस सबसे खूबसूरत राज्य में दिवाली का जश्न नहीं मनाया जाता। जी हाँ, यहां कई जगहों पर दिवाली सेलिब्रेट नहीं की जाती है। जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि केरल में दिवाली का जश्न न मनाने के पीछे धार्मिक मान्यता जुड़ी हुई है। जी दरसल पौराणिक कथाओं की मानें तो केरल में एक समय पर राक्षस महाबली राज किया करता था और यहां उसी की पूजा होती थी। राक्षस की हार के चलते लोग यहां दिवाली का जश्न नहीं मनाते हैं।

जी हाँ और इसके अलावा केरल में एक जगह ऐसी है, जहां लोग दीपावली का जश्न धूमधाम से मनाते हैं। जी दरअसल ऐसा कहा जाता है कि केरल में कोच्चि एक ऐसी जगह है, जहां लोग दिवाली को पूरे हर्षोल्लास से मनाते हैं। केवल केरल ही नहीं बल्कि इसके अलावा देश का एक और राज्य है जिसके अधिकतर हिस्सों में दिवाली को सेलिब्रेट नहीं किया जाता है। यह राज्य तमिलनाडु है। अगर हम रिपोर्ट्स को देखे तो तमिलनाडु के लोग इस समय नरक चतुर्थी मनाते हैं।

साउथ इंडियन डिश खाने के हैं शौकीन तो आज ही बनाए पुट्टू

दिवाली पर इस तरह बनाए कुरकुरी और नमकीन मठरी

किसानों को पीएम मोदी का बड़ा दिवाली गिफ्ट, कृषकों को मिलेगा बड़ा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -