सोने के गहनों को आखिर पैरों में क्यों नही पहना जाता?
सोने के गहनों को आखिर पैरों में क्यों नही पहना जाता?
Share:

गहनें हर महिला को पसन्द होते हैं। वह इसे अपने शरीर पर धारण करने के लिए अति व्याकुल होती है। प्राचीन समय से लेकर अब तक महिलाओं में गहने कि चाहत देखने को मिलती है। शरीर के हर हिस्से के लिए गहने होते हैं, सर से लेकर पांव तक गहने कि मौजूदगी देखी जा सकती है। लेकिन कभी आपने इस बात पर गौर किया है कि सोने के गहने पैर में क्यों नही पहने जाते? और यह चीज कोई आज से नहीं बल्कि आदि काल से इसे अपनाया जा रहा है। आज हम आपसे इसी विषय पर चर्चा करने वाले है। यहां पर हम आपको बतायेगे कि आखिर सोने के गहने को पैर में क्यों नहीं पहना जाता है? तो चलिए जानते हैं इसका वैज्ञानिक और धार्मिक कारण....

वैज्ञानिक कारण- वैसे पैरों में सोने के बजाए चाँदी के आभूषण पहनने के कुछ वैज्ञानिक कारण भी हैं। जैसे सोने की तासीर गर्म होती है जबकि चांदी शीतल होती है, ऐसे में सिर पर सोना और पैरों में चांदी के गहने ही पहनने चाहिए क्योंकि इससे सिर से उत्पन्न ऊर्जा पैरों में और चांदी से उत्पन्न ठंडक सिर में जाएगी जिससे कि शरीर में उचित तापमान बना रहेगा।

वहीं अगर सिर और पांव दोनों में ही सोने के गहने पहन लिया जाए तो इससे सिर और पैर दोनों में एक समान गर्म ऊर्जा प्रवाहित होगी और वो व्यक्ति के लिए हानिकारक हो सकता है इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए स्वास्थय लाभ की दृष्टि से चांदी की पायल पहनना ही उचित है। इसके साथ ही पैरों में चांदी की पायल पहनने का एक लाभ ये भी मिलता है कि पायल हमेशा पैरों से रगड़ती रहती है, ऐसे में चांदी की पायल होने पर उससे चांदी के प्रभाव से पैरो की हड्डियों को लाभ मिलता है. इससे स्त्रियों के पैरों की हड्डी को मजबूती मिलती है।

धार्मिक कारण- दरअसल धार्मिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो सोने को देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। साथ ही भगवान विष्णु जी को भी सोना बहुत प्रिय है और जो वस्तु भगवान को प्रिय है, उसे अगर पैर में धारण किया जाए तो फिर वो भगवान का अपमान होगा। इसलिए हमेशा सोने के आभूषणों को कमर के ऊपर तक ही पहना जाता है। इसके साथ ही पैरो की शोभा चाँदी के पायल से इसलिए बढ़ाई जाती है क्योंकि मान्यता है कि चाँदी की पायल में जो घुंघरू लगाये जाते हैं. उससे जो आवाज़, जो खनक होती है, वो सीधे हृदय तक पहुँचती है और उससे व्यक्ति का चित शांत होता है।

 

आप भी जान लें नज़र उतारने के लिए काला ही रंग क्यों उपयुक्त है?

औषधीय गुण होने के अलावा नीम घर की परेशानी को भी करता है खत्म

घर में चल रही परेशानी को जड़ से ख़त्म करने के लिए कर लें ये काम

जनवरी माह खत्म होने से पहले अपनी तिजोरी में कर लें यह बदलाव, हो जाओगे धनवान

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -