वर्ल्ड कप फाइनल वाले दिन दिल्ली में 'ड्राई डे' क्यों ? सभी शराब दुकानें बंद रखने के आदेश
वर्ल्ड कप फाइनल वाले दिन दिल्ली में 'ड्राई डे' क्यों ? सभी शराब दुकानें बंद रखने के आदेश
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने रविवार को ड्राई डे घोषित किया है। बता दें कि, इसी दिन रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया का लक्ष्य विश्व कप 2023 फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़कर अपना तीसरा आईसीसी वनडे विश्व कप खिताब जीतना है। लेकिन, शराब कि दुकानें बंद रहने का कारण, वर्ल्ड कप नहीं है। दरअसल, रविवार को छठ पूजा के कारण राष्ट्रीय राजधानी में शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

आयुक्त (आबकारी) कृष्ण मोहन उप्पू द्वारा गुरुवार को जारी एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि सभी शराब की दुकानें बंद रहेंगी क्योंकि प्रतिहार षष्ठी या सूर्य षष्ठी (छठ पूजा) को रविवार को सूखा दिवस घोषित किया गया है। छठ उत्तर प्रदेश और बिहार के मूल निवासियों द्वारा सूर्य की पूजा के लिए मनाया जाने वाला एक प्रमुख त्योहार है। चार दिवसीय त्योहार, जिसमें भक्त उपवास करते हैं और आखिरी दो दिन सूर्य देव को 'अर्घ्य' देते हैं, इस साल 17 नवंबर को शुरू हुआ।

दिल्ली के उत्पाद शुल्क आयुक्त को देश के धार्मिक त्योहारों और महान हस्तियों की जयंती जैसे अवसरों पर शुष्क दिवस अधिसूचित करने का अधिकार है। उत्पाद शुल्क लाइसेंसधारियों को शुष्क दिवसों के लिए मुआवजा नहीं दिया जाता है। इस साल की शुरुआत में, चार सरकारी एजेंसियों द्वारा संचालित लगभग 637 शराब की दुकानें 8 मार्च (होली), 2 अक्टूबर (गांधी जयंती), 24 अक्टूबर (दशहरा) और 12 नवंबर (दिवाली) को बंद रहीं।

दिल्ली सरकार के उत्पाद शुल्क विभाग की ओर से जारी सूची के मुताबिक, अगला ड्राई डे क्रिसमस (25 दिसंबर) को होगा। इस बीच, भारत 19 नवंबर को आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।   अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम मैच की मेजबानी करेगा, जो भारतीय समयानुसार दोपहर 2:00 बजे शुरू होने वाला है। जहां ऑस्ट्रेलिया अपने रिकॉर्ड-विस्तार वाले छठे ICC वनडे विश्व कप खिताब का लक्ष्य बना रहा है, वहीं भारत, जो 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से एक भी अंतरराष्ट्रीय खिताब के बिना है, 1983 और 2011 के बाद अपने तीसरे वनडे विश्व कप खिताब का लक्ष्य बना रहा है।

'कांग्रेस के लॉकरों से सोना निकल रहा है, ये आलू से नहीं बना, नागरिकों का है..', राजस्थान में पीएम मोदी का तीखा हमला

गवर्नर द्वारा लौटाए गए सभी 10 बिलों को DMK सरकार ने विशेष सत्र में फिर किया पारित

2022 में कांग्रेस विधायक ने पीटा था, अब भी बैठ नहीं पाते हैं दलित इंजिनियर ! आज मल्लिकार्जुन खड़गे ने की मुलाकात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -