AI के गॉडफादर जेफ्री हिंटन ने आखिर क्यों छोड़ा GOOGLE, वजह कर रही है हैरान
AI के गॉडफादर जेफ्री हिंटन ने आखिर क्यों छोड़ा GOOGLE, वजह कर रही है हैरान
Share:

AI यानी AI को लेकर दुनियाभर में बहुत ही ज्यादा चर्चा में बने हुए है. इस तकनीक की सहायता से वो काम किए जा रहे हैं, इनकी इंसान कल्‍पना भी नहीं कर सकता. लेकिन जिस शख्‍स ने AI तकनीक को विकसित किया, अब वही इसके खतरों को लेकर परेशान हो चुके है. 'AI के गॉडफादर' कहे जाने वाले जेफ्री हिंटन ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की कि उन्होंने जिस तकनीक को विकसित करने में सहायता करते है, उसके 'खतरों' के बारे में बात करने के लिए उन्होंने पिछले सप्ताह GOOGLE में अपनी भूमिका छोड़ दी.

AI आधारित कई प्रोडक्ट किए विकसित: AI आधारित कई प्रोडक्ट को विकसित करने में हिंटन की अग्रणी भूमिका भी थी. उन्‍होंने GOOGLE के AI विकसित करने के प्रोजेक्‍ट पर तकरीबन एक दशक तक काम किया. लेकिन तब से उन्हें प्रौद्योगिकी और इसे आगे बढ़ाने में उनकी भूमिका के बारे में चिंता होने लग गई है. एक रिपोर्ट के अनुसार हिंटन ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने GOOGLE इसलिए छोड़ा, ताकि वे AI के जोखिमों के बारे में खुलकर बात कर पाए.

हिंटन ने इस बारें में बोला है कि मैं खुद को दिलासा देता हूं कि अगर मैंने AI को लेकर काम नहीं किया होता, तो कोई और करता. लेकिन चिंता की बात ये है कि इस तकनीक को हम गलत या बुरे लोगों के हाथों में जा ने से कैसे रोक पाएंगे. हिंटन ने चेताया कि AI के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा को रोकना असंभव हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप इतनी नकली इमेज और टेक्स्ट वाली दुनिया होगी कि ये बता पाना भी मुश्किल हो सकता है कि क्‍या सच है और क्‍या झूठ. ये स्थिति बहुत भयानक भी होने वाली है.

मिल चुका है ‘कंप्यूटिंग का नोबेल पुरस्कार’: जेफ्री हिंटन न्यूरल नेटवर्क पर अपने अग्रणी कार्य के लिए ‘कंप्यूटिंग का नोबेल पुरस्कार’ पा चुके हैं.GOOGLE के मुख्य वैज्ञानिक जेफ डीन ने बोला है कि हिंटन ने AI में मूलभूत सफलता भी अपने नाम कर ली है. उन्‍होंने हिंटन के दशक भर GOOGLE में योगदान के के लिए प्रशंसा भी कर दी है. साथ ही कहा कि हम AI तकनीक को लेकर एक जिम्मेदार दृष्टिकोण बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हो चुके है.

SAMSUNG के इस फ़ोन को लेने से पहले जान लें ये जरुरी बात

अब कभी लीक नहीं होगी आपसे जुड़ी प्राइवेट जानकारियां

स्मार्टवॉच लवर्स के लिए बड़ी खबर, लॉन्च हुई शानदार फीचर्स वाली वॉच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -