T-20 वर्ल्ड कप टीम में शिखर धवन को क्यों नहीं मिली जगह ?

नई दिल्ली: T20 विश्व कप 2021 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है. इस टीम में अनुभवी सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन को जगह नहीं मिली है. हालिया, श्रीलंका दौरे पर धवन ने ही टीम इंडिया की कप्तानी की थी. साथ ही IPL-14 (2021) के पहले चरण में भी धवन सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं. धवन ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) के लिए आठ मुकाबलों में 54.28 की औसत और‌ 134.27 के स्ट्राइक रेट से 380 रन स्कोर किए. इस दौरान उनके बल्ले से तीन अर्धशतक निकले और उनका हाई स्कोर 92 रन रहा. ऐसे में उनका टीम में नहीं चुना जाना फैंस के मन में सवाल पैदा कर रहा है. 

दरअसल, व्यावहारिक रूप से शिखर धवन के लिए टीम में जगह बनाना कठिन था. केएल राहुल और रोहित शर्मा ऐसे नाम हैं, जो टीम को शानदार शुरुआत देते आ रहे हैं. राहुल जिस बेहतरीन टच में रहे हैं, ऐसे में उन्हें निचले क्रम में धकेलना नासमझी होती. इसके साथ ही, इससे टीम का बैलेंस भी बिगड़ सकता है. यदि टी20 विश्व कप का आयोजन एशिया के बाहर होता, तो शायद धवन अपने विशाल अनुभव के साथ बतौर ओपनर बैट्समैन टीम में शामिल होते. अगर रोहित और राहुल में से कोई इंजर्ड भी हो जाते हैं, तो टीम प्रबंधन ईशान किशन या सूर्यकुमार यादव में से किसी एक को पारी की शुरुआत करने के लिए कह सकता है. सूर्यकुमार ने अक्सर नंबर-3 पर बैटिंग की है, जबकि किशन ने अपनी फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के लिए पारी का आगाज़ किया है. इसके साथ ही टीम के पास कप्तान विराट कोहली का भी ऑप्शन मौजूद है, जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए कई बार पारी की शुरुआत की है.
 
बता दें कि, धवन  T20 मैचों में भी ODI की तरह ही अपनी पारी को आगे बढ़ाते हैं. खेल के शुरुआती ओवरों वह संभल कर खेलते हैं, जिससे उनका स्ट्राइक रेट थोड़ा कम रहता है. यह तरीका 50 ओवरों के खेल के लिए बिल्कुल सही है, किन्तु 20 ओवर फॉर्मेट के लिए इसे सही नहीं माना जाता. हालांकि दिल्ली कैपिटल्स के इस ओपनिंग बैट्समैन ने अपनी शुरुआत की गति में सुधार किया है और साथ ही अपनी स्ट्राइक रेट को भी बढ़ाया है. बीते चार IPL सीजन में धवन ने 134 से अधिक के स्ट्राइक रेट से रन स्कोर किए हैं. IPL 2020 में उन्होंने 144.73 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे. 

टीम इंडिया के मेंटर बने धोनी, BCCI के फैसले से गदगद हुए कोहली-रोहित

भारतीय क्रिकेट टीम के वो 5 मशहूर खिलाड़ी जिनका हुआ तलाक

बहुत ही अजीब है शिखर धवन और आयशा मुखर्जी की लव स्टोरी, फेसबुक से हुई थी शुरुआत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -