आखिर क्यों खतरनाक बताया जा रहा है AI Chat बॉट्स
आखिर क्यों खतरनाक बताया जा रहा है AI Chat बॉट्स
Share:

बीते कुछ माह में कई ऐसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले टूल सामने आ चुके है जो इंसानों का काम इतना आसान कर रहे हैं कि आप घंटों में पूरा होने वाले काम को कुछ मिनटों में ही पूरा कर पाएंगे। आखिर इतनी सहूलियत के बावजूद भी इंटूल्स को लेकर तरह-तरह की बातें क्यों हो रही हैं और इन्हें खतरनाक क्यों कहा जा रहा है। लोग इसे समझ नहीं पा रहे हैं और अधिकतर तो इसे वरदान की तरह देख रहे हैं तो वहीं कुछ एक्सपर्ट इसे इंसानों के लिए खतरनाक भी बोल रहे है। जहां एक तरफ इसके फायदे हैं वहीं इसके कुछ बड़ी हानि भी हैं जो कुछ वक़्त के उपरांत निकल कर सामने आ सकते हैं और उन्हीं के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

अपनी क्षमताओं की बदौलत यदि यह टूल चाहे तो कई ऐसे कार्य कर सकता है जिनके बारे में आज अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है और यही वजह है कि इसे सबसे अधिक खतरनाक समझा जाने लगा है। आने वाले वक़्त में AI टूल्स की वजह से कॉल सेंटर की नौकरियां भी की जा रही है और ऐसा इसलिए है क्योंकि यह टूल बेहद ही सधे तरीके से लोगों से बात करता है और आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि यह इंसान हैं या फिर कोई चैटबॉट।

जिन नौकरियों पर सबसे अधिक खतरा मंडरा रहा है उनमें कंटेंट राइटिंग से लेकर टाइपिंग और कंसल्टेंसी जैसी सर्विसेज शामिल है जिन पर सीधे तौर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले यह टूल असर दाल सकते है और इन्हें पूरी तरह से या फिर आंशिक रूप से खत्म कर देंगे। आप यकीन माने या ना माने लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले चैटबॉट कुछ समय के उपरांत अपना असली रंग दिखाना शुरू कर सकते हैं और इनके से लाखों की संख्या में लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ जाएगी। 

वैलेंटाइन डे पर लव लेटर लिखने के लिए इस ऐप की मदद ले रहे हैं भारतीय, सर्वे में हुआ खुलासा

पूरे साल के लिए नेटफ्लिक्स दे रहा खास ऑफर

Coca-Cola ने उतारा धाकड़ स्मार्टफोन, जानिए क्या है इसकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -