39 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची महंगाई
39 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची महंगाई
Share:

नई दिल्ली : यह आम आदमी के लिए चिंताजनक बात है कि थोक कीमतों पर आधारित महंगाई दर फरवरी महीने में बढ़कर 39 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है.इससे रोजमर्रा की हर चीज महंगी हो गई है, फिर चाहे खाद्य पदार्थ हो या पेट्रोल . इस कारण सबके जेब पर भार बढ़ा है.बता दें कि फरवरी में खाद्य सामग्री और कच्चे तेल की कीमतों में इजाफे से महंगाई बढ़कर 6.55 फीसदी पर पहुंच गई है. जनवरी में थोक मंहगाई 5.25 फीसदी पर थी.

इस बारे में केन्द्र सरकार द्वारा मंगलवार जारी आंकड़ों में बताया गया है कि फरवरी के दौरान खाद्य सामग्री की कीमतों में महंगाई 2.69 फीसदी बढ़ी है जबकि जनवरी में खाद्य कीमतों में 0.56 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई थी. फरवरी में महंगाई बढ़ने के लिए अनाज, चावल और फलों की कीमतों में वृद्धि हुई है.थोक मंहगाई के आंकड़ों पर नजर डालें तो कच्चे तेल की कीमतें जनवरी के 18.14 फीसदी वृद्धि की तुलना में फरवरी में 21.02 फीसदी रही. पेट्रोल की थोक मंहगाई जनवरी के 15.66 फीसदी से बढ़कर फरवरी के दौरान 16.72 फीसदी दर्ज हुई है.

आपको बता दें कि पिछले तीन माह की तुलना में सब्जी की कीमतों में भी वृद्धि हुई है.थोक महंगाई के इन आंकड़ों के बाद केन्द्र सरकार ने दिसंबर महंगाई दर के आंकड़ों में तब्दीली करते हुए 3.39 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर दिया है.

यह भी पढ़ें

ढाई साल में थोक महंगाई उच्च स्तर पर पहुंची

महंगाई ने जनता को दिखाए बुरे दिन: बिश्नोई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -