17 महीने बाद थोक महंगाई दर शून्य से ऊपर
17 महीने बाद थोक महंगाई दर शून्य से ऊपर
Share:

नई दिल्ली : देश में थोक महंगाई दर को पिछले 17 महीनों से नकारात्मक क्षेत्र में देखा गया है. जबकि हाल ही में बाजार से यह जानकारी सामने आई है कि अप्रैल महीने की थोक महंगाई दर में 0.34 फीसदी की बढ़ोतरी नजर आई है. बता दे कि इसी वर्ष में मार्च महीने के दौरान थोक मुद्रास्फीति की दर को -0.85 फीसदी के स्तर पर देखा गया था.

गौरतलब है कि अप्रैल माह के दौरान खाने-पीने की चीजों में महंगाई को बढ़ते हुए देखा गया है. जबकि साथ ही यह भी देखा गया है कि खाद्य वस्तुओं की थोक महंगाई दर इस आलोच्य अवधि में 4.23 फीसदी के स्तर पर पहुँच गई है. इस वर्ष में मार्च महीने के दौरान इसे 3.73 फीसदी पर देखा गया था. बताया जा रहा है कि इस साल अप्रैल माह के दौरान खुदरा महंगाई दर में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है.

गौरतलब है कि बाजार में यह भी देखा गया है कि गत अप्रैल में आलू और दालें भी महंगी हुई है. जहाँ इस दौरान आलू की कीमत 35.45 फीसदी मजबूत हुए है तो वही यह भीदेखने को मिला है कि पिछले साल अप्रैल के मुकाबले यह इजाफा 36.36 फीसदी रहा है. इसके साथ ही अनाज के दाम में 2.64 फीसदी, सब्जी मे 2.21 फीसदी, दूध में 2.83 फीसदी, अंडा, मांस व मछली में 3.34 फीसदी की मजबूती आई है. बता दे कि प्याज की कीमतें भी इस दौरान 18.18 फीसदी नीचे आई है तो वही फल में 2.38 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -