डब्ल्यूएचओ जल्द लॉन्च करेगा अंतर्राष्ट्रीय डिजिटल टीकाकरण कार्ड

By Nikki Chouhan
Jan 28 2021 05:22 PM
डब्ल्यूएचओ जल्द लॉन्च करेगा अंतर्राष्ट्रीय डिजिटल टीकाकरण कार्ड

विश्व स्वास्थ्य संगठन एक डिजिटल समाधान पर काम कर रहा है, एक अंतरराष्ट्रीय डिजिटल टीकाकरण कार्ड जो देशों को विश्वास करने के लिए मानकों के साथ एक रूपरेखा प्रदान करेगा। वास्तव में, जिम्बाब्वे जैसे काउंटर्स में जहां यूएसडी के लिए एक नकली कोरोना रिपोर्ट खरीदी जा सकती है 10 विशेषज्ञों को नकली टीकाकरण कार्ड के बारे में चिंता है। जिम्बाब्वे के एक डॉक्टर और वैक्सिगोडिल के सह-संस्थापक मचेसी ने कहा, "ऐसा नहीं है कि कोई पुलिसिंग हो, जो वास्तव में बेची गई हो।"

मोचेसी ने कहा, आप कल्पना कर सकते हैं, कोई वास्तव में कोरोना पॉजिटिव हो सकता है और वे अपना टेस्ट नहीं करवाते हैं, उन्होंने बस कोरोना सर्टिफिकेट खरीदा है और बॉर्डर के अधिकारी मानते हैं कि वह व्यक्ति कोरोना निगेटिव है- इस तरह से केस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित हो रहे हैं। अब तक, पीला बुखार विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम (IHR) में निर्दिष्ट एकमात्र बीमारी है, जिसे कुछ निर्दिष्ट देशों में प्रवेश के लिए टीकाकरण के प्रमाण की आवश्यकता होती है। लेकिन एक पेपर कार्ड है और इसे आसानी से गलत माना जा सकता है।

यदि कोरोना के टीकाकरण प्रमाणपत्र को दुनिया भर में यात्रा करने के लिए अनिवार्य किया जाता है, तो इसे आईएचआर का हिस्सा होना होगा, और उस प्रक्रिया में लंबा समय लगेगा, डब्ल्यूएचओ के डिजिटल स्वास्थ्य नवाचार के निदेशक ने कहा। कॉमनपास, कोरोना परीक्षण और टीकाकरण प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए एक डिजिटल ढांचा एक समाधान है। पहले से ही, एन के कई संगठनों ने आत्मविश्वास से समाधान प्रदान करने के लिए अपने स्वयं के मॉडल के साथ डब्ल्यूएचओ से संपर्क किया। WHO की भूमिका मानकों को निर्धारित करने की है। यह बैंक कार्ड्स पर एक VISA लोगो की तरह है। डब्ल्यूएचओ ने मार्च के अंत तक टीकाकरण प्रमाणपत्र मानकों को विकसित और परिभाषित किया है और अप्रैल की शुरुआत तक तैयार किए गए मानकों के साथ डेटा गोपनीयता के मुद्दों को संबोधित किया है, अगर सब कुछ योजना के अनुसार ठीक हो जाता है।

कोरोना की बढ़ती चिंताओं के बीच सुप्रीम कोर्ट ऑफ क्राइसिस एंड डिजास्टर मैनेजमेंट ने घोषित किया नया नियम

पाकिस्तान न्यायपालिका ने डैनियल पर्ल की हत्या में प्रमुख संदिग्ध को रिहा करने का दिया आदेश

लगातार दूसरी बार हुई सिंधु की हार