इन बातों से पहचाने, कौन है आपका सच्चा दोस्त ?
इन बातों से पहचाने, कौन है आपका सच्चा दोस्त ?
Share:

दोस्ती का रिश्ता सभी रिश्तों  में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है यही वह रिश्ता है जिसमे व्यक्ति अपने सभी सुख-दुःख साथ में मिलकर एक दूसरे से बांटते है. किन्तु आज के समय में अच्छे दोस्त मिलना बहुत मुश्किल है आज हम आपको एक अच्छे दोस्त की खूबियों के विषय में बताएँगे. जो आपके सुख दुःख में हमेशा आपके साथ होगा.

आपके अवगुणों से आपको अवगत करे 
दुनिया में कई प्रकार के लोग पाए जाते हैं किन्तु आपका सच्चा दोस्त वही होता है जो आपकी गलतियों से आपको अवगत करे. और आपके अवगुणों को दूर करे. तथा आपके विकास के मार्ग में आपको आगे बढ़ने का प्रोत्साहन दे.

किसी के सामने आपकी गलतियाँ न गिनाए 
एक सच्चा दोस्त वही होता है जो अपने मित्र की गलतियों को किसी अन्य व्यक्ति के सामने उजागर न करे. तथा उन्हें ठीक करने में आपको सहयोग प्रदान करे.

आपके गुणों की तारीफ करे 
आपका हितैसी ही आपका सच्चा मित्र हो सकता है जो आपके गुणों को दूसरों के समक्ष प्रस्तुत करता है तथा आपके इन गुणों का समर्थन करता है.

हमेशा आपका साथ दे 
एक सच्चा दोस्त वही होता है जो विपरीत परिस्थिति में भी आपका साथ दे. तथा आपको कोई भी अनुचित कार्य जो आपके लिए हानिकारक होता है उसे करने से आपको रोकता है. व धर्म के कार्य में सदा आपका साथ देता है.

क्रोधी और मुर्ख व्यक्ति से दोस्ती न करें 
वह व्यक्ति जिसे बहुत अधिक क्रोध आता है उससे आपको दोस्ती नहीं करना चाहिए. क्योंकि उसका क्रोध उसके कई दुश्मनों को जन्म देता है जो आपके लिए भी हानिकारक हो सकता है. तथा किसी मूर्ख व्यक्ति को भी अपना दोस्त नहीं बनाना चाहिए क्योंकि वह आपके लिए कई परेशानियों का कारण बन सकता है.

 

वास्तु की ये 5 बातें आपकी दोस्ती को बना देगी अटूट

शादी में हो रही देरी के ये 5 कारण आप भी जान लें

हो गयी भविष्यवाणी, अफ्रीका में भारत ही लहराएगा परचम

व्यक्ति की तर्जनी ऊँगली के कुछ ऐसे रहस्य जिनसे आप भी अनजान हैं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -