महाराष्ट्र: कलेक्टर साहब हो तो ऐसे! नंदुरबार में नहीं है ऑक्सीजन की कमी
महाराष्ट्र: कलेक्टर साहब हो तो ऐसे! नंदुरबार में नहीं है ऑक्सीजन की कमी
Share:

मुंबई: देशभर में इस समय कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। कई राज्य सरकार अपने-अपने स्तर पर प्रयास कर रहीं हैं। इस समय सभी राज्य ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं लेकिन एक जिला ऐसा भी है जहाँ ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं नंदुरबार की, जहाँ ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं। ऐसा मुमकिन हुआ महाराष्ट्र के कलेक्टर के कारण, जो एजुकेशन से डॉक्टर हैं और प्रोफेशन से कलेक्टर हैं। उन्होंने महाराष्ट्र के एक आदिवासी बाहुल्य जिले कहे जाने वाले नंदुरबार को ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बना दिया है।

जी हाँ, डॉक्टर से नौकरशाह बने डॉ. राजेंद्र भारुड की अहमियत नंदुरबार के लोगों को आज पता चल रही है, जब कोरोना काल आया है। हम सभी जानते ही हैं कि कोरोना संक्रमण से जूझ रहे मरीजों के इलाज में ऑक्सीजन बड़ी भूमिका निभाता है। इस समय जब सारा देश ऑक्सीजन की कमी के संकट से जूझ रहा है और कई लोगों की मौत हो रही है, उस समय नंदुरबार में हालात बहुत अच्छे हैं। यहाँ कोरोना के इलाज के लिए हर मरीज को ऑक्सीजन मिल रहा है। नंदुरबार के अस्पतालों में ना मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई में कोई कमी है, ना बेड्स की कोई कमी है, ना आइसोलेशन वार्ड्स की कोई कमी है, बल्कि यहाँ वैक्सीनेशन का कार्यक्रम भी पूरी तेजी से चल रहा है।

जी दरअसल बीते साल सितंबर में ही जब सारा भारत बेपरवाही में कोरोना संक्रमण को भूल गया था उस समय डॉ राजेन्द्र भारुड जाग रहे थे और दूसरी लहर की तैयारी पर नजर रख रहे थे। उस समय ही उन्होंने ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण करवा लिया था। क्योंकि वह जानते थे दूसरी लहर कभी भी आ सकती है। उनकी दूर की पारखी नजर ने ही आज नंदुरबार जिले को बड़े संकट से बचा लिया। इस समय जिले में 150 खाली बेड और दो ऑक्सीजन प्लांट काम कर रहे हैं जो हर मिनट 2400 लीटर लिक्विड ऑक्सीजन पैदा करते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इस समय जिले में पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश और गुजरात के भी लोगों का इलाज चल रहा है। डॉ. राजेन्द्र भारुड को हम दिल से सलाम करते हैं।

25-30 लाख शीशियां मिलने पर ही 18-44 साल की उम्र के लोगों को लगेगा टीका- राजेश टोपे

डीपी रिसर्च इंस्टीट्यूट का दावा, कहा- "भारत में लगभग 95 प्रतिशत श्रमिकों।।।"

CM उद्धव ठाकरे ने किया सभी जिलों को अलर्ट, कहा- 'कोरोना की तीसरी लहर के लिए रहें सावधान’

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -