एडीपी रिसर्च इंस्टीट्यूट का दावा, कहा-
एडीपी रिसर्च इंस्टीट्यूट का दावा, कहा- "भारत में लगभग 95 प्रतिशत श्रमिकों..."
Share:

एडीपी रिसर्च इंस्टीट्यूट के पीपल एट वर्क 2021 के एक सर्वेक्षण के अनुसार एक ग्लोबल वर्कफोर्स व्यू भारत में लगभग 95 प्रतिशत श्रमिकों ने महामारी के दौरान अपनी वित्तीय या नौकरी की सुरक्षा पर चिंता महसूस की है। फिर भी लगभग समान संख्या में वे कार्यस्थल में अगले पांच वर्षों के बारे में आशावादी महसूस करते हैं। एडीपी रिसर्च इंस्टीट्यूट ने 17 नवंबर और 11 दिसंबर, 2020 के बीच दुनिया भर के 17 देशों में 32,471 श्रमिकों का सर्वेक्षण किया। 

सर्वेक्षण में आगे कहा गया कि 86 प्रतिशत उत्तरदाताओं की रिपोर्ट कोविद के कारण किसी तरह से पेशेवर रूप से प्रभावित हुई है। इन प्रभावों में से, उत्तरदाताओं में से आधे (50 प्रतिशत) या तो नौकरी खो चुके थे, फ़र्ज़ी थे, या अस्थायी रूप से उनके नियोक्ता द्वारा बंद कर दिए गए थे। लगभग एक तिहाई ने वेतन में कटौती (30 प्रतिशत) की, जबकि एक चौथाई (25 प्रतिशत) ने अपने घंटे या जिम्मेदारियों को कम कर दिया। एडीपी के अध्यक्ष (एशिया प्रशांत) पीटर हैडली ने कहा, "एक साल में जब कई व्यवसायों को अस्थायी या स्थायी रूप से बंद करना पड़ा है, या अपने कार्यों में काफी बदलाव किया है, कार्यबल पर विघटन और अनिश्चितता के प्रभाव गहरा रहे हैं।"

हडेल ने आगे कहा कि नियोक्ताओं और मानव संसाधन टीमों के लिए अब चुनौती यह है कि जहां तक संभव हो सके सकारात्मकता का दोहन करने के तरीके खोजने के लिए, नकारात्मक को कम करते हुए यह सुनिश्चित करने के लिए कि कर्मचारी उत्साहित और प्रेरित रहें। श्रमिकों को यह सोचने की अधिक इच्छा है कि कोविड-19 का अधिक लचीलापन प्राप्त करने और अपने कौशल को विकसित करने जैसे मुद्दों पर नकारात्मक प्रभाव के बजाय सकारात्मक होगा। "हालांकि कई लोगों को पेशेवर रूप से कठिन मारा गया है, लेकिन यह समझ में आता है कि एक बेहद काले बादल की वजह से काम की दुनिया में आने पर विभिन्न तरीकों से चांदी की परत हो सकती है।

अप्रैल-जून तिमाही 2021 में भारत में उपभोक्ता सोने की मांग में आई गिरावट: रिपोर्ट

फिर डोली असम की धरती, भूकंप के झटकों ने राज्य का किया ये हाल

केरल ने जारी किए दिशा-निर्देश, कोरोना की दूसरी डोज लेने वालों को दी जाएगी वरीयता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -