WHO प्रमुख ने कहा- "समय आ गया है वैश्विक महामारी संधि के लिए..."

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने सदस्य देशों द्वारा परिकल्पित व्यापक सुधारों के हिस्से के रूप में महामारी की तैयारियों पर एक अंतरराष्ट्रीय संधि पर सहमत होने के लिए वैश्विक वार्ता को तेजी से शुरू करने का आह्वान किया है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक, टेड्रोस अदनोम घेबियस ने सोमवार को अपनी वार्षिक मंत्रिस्तरीय बैठक में कहा कि संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी को मौजूदा स्तर पर अपनी कोविड-19 प्रतिक्रिया को बनाए रखने के लिए एक “गंभीर चुनौती” का सामना करना पड़ा और उसे स्थायी और लचीली फंडिंग की आवश्यकता थी।

"यह एक विचार है जिसका समय आ गया है," घेब्रेयसस ने डब्ल्यूएचओ की 74 वीं विश्व स्वास्थ्य सभा (डब्ल्यूएचए) में अपनी समापन टिप्पणी में कहा, जो 24 मई से मंगलवार तक ऑनलाइन हुई थी। घेब्रेयसस ने कहा कि महामारी की परिभाषित विशेषता साझाकरण की कमी है: डेटा, सूचना, रोगजनकों, प्रौद्योगिकियों और संसाधनों की। "एक संधि बेहतर साझाकरण, विश्वास और जवाबदेही को बढ़ावा देगी, और वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए अन्य तंत्र बनाने के लिए ठोस आधार प्रदान करेगी। 

"महामारी हम सभी के लिए एक खतरा है। इसलिए हमें एक स्वस्थ, सुरक्षित, बेहतर भविष्य बनाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। "वर्तमान में, रोगजनकों में डब्ल्यूएचओ की तुलना में अधिक शक्ति है। वे संतुलन से बाहर एक ग्रह में अधिक बार उभर रहे हैं। वे हमारे अंतर्संबंधों का फायदा उठाते हैं और हमारी असमानताओं और विभाजनों को उजागर करते हैं।"

ट्रैक्टर ने बाइक को मारी टक्कर, युवक की हुई मौत

मुंबई में 21 वर्षीय युवती ने की खदकुशी, आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में पति गिरफ्तार

पत्नी को कुल्हाड़ी से काटकर सड़क पर घसीटा शव, 9 माह के बच्चे को भी मार डाला

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -