देश का पहला राष्ट्रीय पुलिस विवि खुलेगा यहाँ, इन कोर्सेज की होगी पढ़ाई
देश का पहला राष्ट्रीय पुलिस विवि खुलेगा यहाँ, इन कोर्सेज की होगी पढ़ाई
Share:

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार, 1 फरवरी 2020 को देश का बजट पेश किया जा रहा है । इसमें शिक्षा के क्षेत्र के लिए भी कई घोषणाएं की। इनमें से एक घोषणा देश में नए राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय (NPU - National Police University) और राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय (National Forensic Science University) को लेकर की गई। इसके अलावा  यहां हम आपको राष्ट्रीय पुलिस विवि के बारे में बता रहे हैं। यह देश का पहला राष्ट्रीय पुलिस विवि होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका कैंपस कहां बनेगा? वही इसमें किन पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कराई जाएगी? इन सवालों के जवाब आगे पढ़ें।

गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs - MHA) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक , ये विश्वविद्यालय खासतौर पर पुलिसिंग साइंस, फॉरेंसिक साइंस, साइबर फॉरेंसिक, क्रमिनोलॉजी, क्रिमिनल जस्टिस, रिस्क मैनेजमेंट से संबंधित क्षेत्रों में उच्चतम गुणवत्ता वाले शोध कार्य, शिक्षा व छात्रवृत्ति को समर्पित रहेगा। वही यहां विद्यार्थियों को बताए गए क्षेत्रों में बैचलर डिग्री से लेकर, मास्टर, पीएचडी और पीजी डिप्लोमा तक के पाठ्यक्रमों का विकल्प मिलेगा।

ये विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के आईटी पार्क (IT Park Greater Noida) में करीब 100 एकड़ के क्षेत्रफल में बनेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक , ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (GNIDA - Greater Noida Industrial Development Authority) ने करीब 372 करोड़ रुपये की कीमत पर विश्वविद्यालय के लिए केंद्र सरकार को जमीन आवंटित भी कर दी है। यह जमीन यमुना एक्सप्रेसवे के करीब है। कहा जा रहा है कि इस विश्वविद्यालय से राज्य स्तरीय कॉलेजों को भी मान्यता दी जा सकती है।

Union Budget 2020 : शिक्षा के लिए कई बड़े ऐलान, 2500 किलोमीटर एक्सप्रेस हाईवे बनेंगे

प्रोजेक्ट लैब असिस्टेंट के पदों पर जॉब ओपनिंग, सैलरी 20,520 रु

National Institute of Nutrition : इन पदों पर वैकेंसी, जानिए क्या है आयु सीमा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -