इस साल मिडिल ऑर्डर ने दिलाई थी टीम इंडिया को जीत, जानिए क्या हैं पूरी बात
इस साल मिडिल ऑर्डर ने दिलाई थी टीम इंडिया को जीत, जानिए क्या हैं पूरी बात
Share:

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को कटक वन-डे में चार विकेट से हराकर वनडे सीरीज पर अपना कब्ज़ा कर लिया. टी-20 सीरीज भी भारत के ही कब्जे में आई थी. इसलिए ये बात ठोक कर कही जा सकती है कि वेस्टइंडीज के मुकाबले टीम इंडिया बीस पड़ती है, लेकिन जरा ठहरिए क्या ये दावा आप पूरी टीम इंडिया के लिए कर रहे हैं? क्योंकि अगर ये बात आप पूरी टीम के लिए कर रहे हैं तो आपके दावे कमजोर साबित हो सकते हैं. लिहाजा अगर आपको कहना ही है तो ये कहिए कि भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर वेस्टइंडीज के मुकाबले बीस है. ये टॉप ऑर्डर की बनाई नींव है जिस पर टीम इंडिया जीत रही है. अगर जीत दिलाने की जिम्मेदारी मिडिल ऑर्डर पर आ जाए तो हालत खराब हो जाती है.   पूरी दुनिया ने कटक वनडे में देखा होगा. 167 रन पर टीम इंडिया का दूसरा विकेट गिरा और फिर 228 रन तक पहुंचते-पहुंचते आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी. टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी जीत हासिल की हैं. श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और केदार जाधव में से कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंचा. वो भी तब जबकि टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर ने 316 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार और मुफीद जीत दिलाई थी.  

वहीं इस बात का पता चला है कि साल 2019 में टीम इंडिया ने 28 मैच खेले. इसमें से 19 मैचों में उसे जीत मिली. 8 मैच में हार का सामना करना पड़ा जबकि एक मैच बेनतीजा रहा. इसमें घरेलू मैदान में खेले गए 8 मैचों में 4 जीत और 4 हार शामिल हैं. विदेशी पिचों पर खेले गए 12 में से 8 मैच भारत ने जीते. इसमें 13 मैच ऐसे हैं जिसमें टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी की. इन 13 में से 10 मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली. 2019 में 15 मैचों में टीम इंडिया ने लक्ष्य का पीछा किया. इसमें से 9 मैचों में उसे जीत मिली. जबकि पांच मैच में हार का सामना करना पड़ा. एक मैच का नतीजा नहीं निकला.

हम आपको बता दें कि मार्च में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था. उस मैच में केदार जाधव ने 81 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई थी. उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने सिर्फ 237 रनों का लक्ष्य रखा था. इससे पहले फरवरी में भारत ने न्यूजीलैंड को हराया था जिसमें अंबाती रायडू ने 90 रन बनाए थे. इस बात को कहने का आधार ये है कि आखिरी बार मिडिल ऑर्डर में इन्हीं दो बल्लेबाजों को मैन ऑफ द मैच चुना गया है. बाकी मैचों में जीत दिलाने का श्रेय या तो टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों को जाता है या फिर गेंदबाजों को.

Ind vs Aus: इस दिग्गज क्रिकेटर ने भारत के खिलाफ मुकाबले के लिए छोड़ा T20 लीग

साउथ अफ्रीका के इस दिग्गज गेंदबाज ने किया बड़ा एलान, कहा- जल्द लेंगे सन्यास

गौरव गिल ने पांचवीं बार जीता पॉपुलर रैली का खिताब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -