जब केंद्रीय कोयला मंत्री रहते हुए 'लापता' हो गए थे CM हेमंत के पिता शिबू सोरेन ! मर्डर केस में कोर्ट ने जारी किया था अरेस्ट वारंट
जब केंद्रीय कोयला मंत्री रहते हुए 'लापता' हो गए थे CM हेमंत के पिता शिबू सोरेन ! मर्डर केस में कोर्ट ने जारी किया था अरेस्ट वारंट
Share:

रांची: सोमवार, 29 जनवरी को मीडिया में यह खबर जोरों पर थी कि झारखंड के मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) प्रमुख हेमंत सोरेन लापता हो गए हैं और उनसे संपर्क नहीं किया जा सकता, जब ED भूमि घोटाला मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनसे पूछताछ करना चाहती थी। रिपोर्टों के अनुसार, ED की एक टीम ने झारखंड के मुख्यमंत्री के आवास और झारखंड भवन का दौरा किया, लेकिन वह नहीं मिले। वह कथित तौर पर पहुंच से बाहर थे। यहाँ तक कि सीएम के कार्यालय से भी यही कहा गया कि उन्हें सीएम के ठिकाने के बारे में जानकारी नहीं है।

बाद में दिन में, रिपोर्टें सामने आईं कि झारखंड के सीएम शायद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (दिल्ली-NCR) में थे, और उनका अंतिम स्थान गुड़गांव में पाया गया था। यह भी बताया गया कि उन्होंने चार्टर्ड विमान से रांची से दिल्ली के लिए उड़ान भरी, जो फिलहाल दिल्ली हवाई अड्डे पर खड़ा है। हालाँकि, ED अभी भी उन तक पहुँचने या उनसे संपर्क करने में असमर्थ थी। उनकी टीम के कई सदस्यों के फोन कथित तौर पर बंद हैं। दिल्ली में उनकी दो BMW कार और 36 लाख कैश को ED ने जब्त कर लिया है। उनके ड्राइवर से भी पूछताछ की गई, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। हालाँकि, फ़िलहाल, सोरेन बिना किसी को खबर किए चुपचाप रांची लौट आए हैं और अपने आवास में विधायकों की बैठक कर रहे हैं। शायद वो अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को कुर्सी सौंप सकते हैं, क्योंकि उनकी गिरफ़्तारी की संभावनाएं बढ़ गई हैं। 

हालाँकि, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के गायब होने से ये चर्चाएं चलने लगीं थी कि, हेमंत सोरेन को 'लापता' होने का यह अनोखा गुण किसी और से नहीं बल्कि अपने पिता शिबू सोरेन से विरासत में मिला है। जो राज्य में 'गुरुजी' के नाम से लोकप्रिय हैं। कथित तौर पर शिबू सोरेन ने भी लगभग दो दशक पहले हत्या के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद इसी तरह की रणनीति का सहारा लिया था। 2004 में, अतीत के पाप आखिरकार शिबू सोरेन पर हावी हो गए थे, जब जामताड़ा अदालत ने 30 साल पुराने हत्या के मामले में उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। 1975 के चिरुडीह नरसंहार के सिलसिले में उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट पर अमल करने के लिए झारखंड से एक पुलिस टीम दिल्ली पहुंची थी। उस समय केंद्र की मनमोहन सरकार में कोयला मंत्रालय संभाल रहे शिबू सोरेन गिरफ्तारी से बचने की कोशिश में लापता हो गए थे।

1975 चिरुडीह नरसंहार जिसमें झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के पिता शिबू सोरेन को चौथे आरोपी के रूप में नामित किया गया था। 23 जनवरी, 1975 की शाम को, दुमका जिले (अब झारखंड में जामताड़ा जिले में) के चिरुडीह गांव में एक नरसंहार में 10 लोगों की हत्या कर दी गई थी, जिनमें से नौ मुस्लिम थे। यह घटना दो भीड़ के बीच हिंसक झड़प के बाद हुई, जिनमें से एक भीड़ सोरेन के नेतृत्व में आदिवासियों की थी और दूसरी भीड़ CPI के बैनर तले गैर-आदिवासियों की थी। शिबू सोरेन पर भीड़ को 'दिकुओं' या बाहरी लोगों को मारने के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया था।

घटना की FIR नारायणपुर थाने में दर्ज की गई, जिसमें 69 आरोपियों को नामजद किया गया और शिबू सोरेन का नाम आरोपियों के नामों की सूची में चौथे स्थान पर था। कथित तौर पर, आरोपियों में से एक, लखींद्र सोरेन ने 7 फरवरी, 1975 को जामताड़ा सदर अस्पताल में मजिस्ट्रेट द्वारा दर्ज किए गए अपने मृत्युपूर्व बयान में कहा था कि, “शिबू सोरेन ने हमें बताया कि चूंकि मुसलमान आदिवासियों के घर जला रहे थे, इसलिए हमें पहले उन मुसलमानों को मारना चाहिए।'  26 दिसंबर, 1979 को चालीस गवाहों की जांच के बाद सभी आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया था। सोरेन को 1980 में सांसद बनने के लिए चुना गया था। इस बीच यह मामला अगले छह वर्षों तक जारी रहा।

39 आरोपियों के खिलाफ न्यायिक प्रक्रियाएं 1 सितंबर, 1986 को शुरू की गईं। न्यायिक मजिस्ट्रेट ने सोरेन और नौ अन्य अनुपस्थित लोगों की जमानत रद्द कर दी, क्योंकि वे अदालत में पेश नहीं हुए, और उन्हें 6 सितंबर तक आत्मसमर्पण करने का आदेश दिया गया। अदालत के आदेश का पालन करने में असमर्थता के परिणामस्वरूप उनके लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किए गए थे। अप्रैल और जून 2004 में अदालत ने सभी आरोपियों को बार-बार तलब किया. अंततः, अदालत ने शीबू सोरेन को "भगोड़ा" घोषित कर दिया और उनकी गिरफ्तारी का आदेश दिया। 

शिबू सोरेन को गिरफ्तार करने के लिए एसपी रैंक के दो अधिकारियों को दिल्ली भेजा गया था, लेकिन वे 'लापता' हो गए। कथित तौर पर वह राज्यसभा में भी नहीं आए, जहां उन्हें सवालों का जवाब देना था। रांची की पुलिस टीम ने तब सोरेन के घर का दौरा किया और बाहर गिरफ्तारी वारंट की एक प्रति चिपका दी और तत्कालीन दिल्ली पुलिस आयुक्त केके पॉल से मुलाकात की। ऐसी भी अफवाह थी कि मंत्री शहर में "आत्मसमर्पण" कर रहे हैं, लेकिन झारखंड और दिल्ली पुलिस दोनों की टीमों को सोरेन का कोई पता नहीं चला। बाद में सोरेन ने पार्टी प्रतिनिधिमंडल के माध्यम से प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को अपना इस्तीफा भेज दिया।

अब, इतिहास खुद को दोहराता हुआ दिखा है, जब शिबू सोरेन के बेटे हेमंत सोरेन कथित तौर पर लापता हो गए थे, क्योंकि ED एक बड़े भूमि घोटाले के मामले में उन तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। सोरेन पहले ही ED के 9 समन छोड़ चुके हैं। उन्हें भेजा गया मौजूदा समन जांच एजेंसी का 10वां समन है। रिपोर्ट के अनुसार, ED ने झारखंड के सीएम को पत्र लिखकर 29 या 31 जनवरी को पूछताछ के लिए तारीख देने के लिए कहा था, अन्यथा एजेंसी खुद एक कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले से जुड़े मामले में पूछताछ के लिए उनके पास जाएगी।

कर्नाटक के सरकारी स्कूल में शौचालय साफ़ करती दिखीं दो छात्राएं, बीते 2 महीनों में ऐसी तीसरी घटना

क्या विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द होगा ? संसदीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने दिया जवाब, कल से शुरू होगा बजट सत्र

'क़ुरान में लिखा है काफिरों के खिलाफ हिंसा जायज..', ताहा अहमद ने यह कहकर किया हिन्दू लड़की का रेप, मार-मारकर बनाया मुसलमान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -