कॉल ड्राप होने पर न हो परेशान, कंपनी देगी आपको पैसे
कॉल ड्राप होने पर न हो परेशान, कंपनी देगी आपको पैसे
Share:

नई दिल्ली : भारत ने भी पाकिस्तान तथा बांगलादेश से सबक लेते हुए, भारत में कॉल ड्रॉप की बढ़ती समस्या को रोकना के लिए तथा इससे होने वाली पैसे की बर्बादी को रोकने के उपाय कर लिए है। अब इस अगस्त से हर कॉल ड्रॉप का पैसा आपके बैलेंस में जुड़ने लगेगा। इस प्रोजेक्ट पर ट्राई द्वारा पिछले तीन महीनों से काम किया जा रहा था। अब दूरसंचार विभाग द्वारा ऐसे उपकरण लगाए गए है जिससे ट्राई को यह फौरन कॉल ड्रॉप की पूरी जानकारी मिल जाएगी और मोबाइल कंपनी को तीन घंटे के अंदर ग्राहक का पैसा ट्राई में रजिस्टर्ड खाते में पैसा डालना होगा।

यह सुविधा 2004 में आंध्र प्रदेश में एयरटेल द्वारा कुछ समय के लिए शुरू की गई थी। लेकिन बाद में कंपनी ने इसे बंद कर दिया। अब इस सुविधा के तहत जितने सेकंड या मिनट के पैसे मोबाइल बैलेंस से कटेंगे उतनी राशि आपके मोबाइल बैलेंस में जुड़ जाएगी। यह पैसा कॉल ड्रॉप होने के तीन घंटे के भीतर ग्राहक के ट्राई अकाउंट में आ जाएगा। लेकिन बैलेंस में हफ्ते में एक बार जुड़ेगा। ट्राई के मानकों के अनुसार कॉल ड्राप 2% से ज्यादा नहीं होना चाहिए। लेकिन अब ये आकंडा बढ़ता गया और कई मामलों में यह 14% तक पहुंच गया. जिस पर लगाम लगाने के लिए ट्राई ने अपने मानकों में बदलाव किया है.

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा की इस सुविधा का सबसे ज्यादा फायदा गांव और दूर दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को मिलेगा, क्योकि यहाँ ठीक से सिग्नल न मिलने के कारण ज्यादा कॉल ड्रॉप होते हैं। ट्राई द्वारा दी गई जानकारी के अनूसार हमारे देश में लगभग 98 करोड़ मोबाइल उपभोक्ता हैं। आज औसतन हर 4 कॉल के बाद एक कॉल ड्राप होता है,इससे एक उपभोग्ता को हर दिन लगभग 5.07 रु. का नुकसान हो रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -