WhatsApp चलाने वालों सावधान! आया नया स्कैम, भूल कर भी डायल ना करें ये नंबर
WhatsApp चलाने वालों सावधान! आया नया स्कैम, भूल कर भी डायल ना करें ये नंबर
Share:

WhatsApp बहुत लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। इस कारण स्कैमर्स की नजर इसके उपयोगकर्ताओं पर बहुत अधिक रहती है। अब WhatsApp पर एक नया स्कैम हो रहा है। ये स्कैम पहले से चल रहे स्कैम जैसा नहीं है। इसको लेकर एक इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता ने अलर्ट किया है। इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता parleenranhotra ने पोस्ट करके बताया कि WhatsApp पर एक नया स्कैम हो रहा है। इसको लेकर उपयोगकर्ताओं को सावधान रहने की आवश्यकता है। उन्होंने पोस्ट में लिखा है कि उन्हें एक अनजान नंबर से कॉल आया। 

फ़ोन करने वाले ने बताया कि इंटरनेट कनेक्टिविटी को लेकर जो उन्होंने मुकदमा दर्ज करवाया था ये उसको लेकर है। जिस पर इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता ने कॉल करने वाले को बोला उसके पापा घर पर नहीं है। फैमली प्लान सिम होने के कारण ये मैटर वो देखते हैं। वो कॉल कट करने वाली ही थी कि फ़ोन करने वाले ने बताया आपको एक नंबर डायल करना होगा जिससे एक-दो दिन पश्चात् फिर से आपको इसके लिए कॉल बैक किया जा सके। कॉल करने वाले ने *401* तथा एक फ़ोन नंबर डायल करने के लिए बोला। जिसे उन्होंने डायल कर दिया। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ???? (@parleenranhotra)

वही कॉल कटने के 10 मिनट के बाद इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता को वॉट्सऐप से एक मैसेज मिलता है जिसमें नए डिवाइस पर इसे अकाउंट सेट करने के लिए पिन होता है। उनके फ़ोन तथा पीसी से वॉट्सऐप लॉआउट हो जाता है। फिर उन्हें पता चलता है *401* तथा फिर फ़ोन नंबर डायल करने से सभी कॉल्स उस नंबर पर डायवर्ट हो जाते हैं। इसी का लाभ उठाकर स्कैमर्स ने उनके वॉट्सऐप को अपने मोबाइल में लॉगिन कर लिया। फिर स्कैमर ने तकरीबन 50 कॉन्टैक्ट्स को मैसेज करके पैसे की मांग की। उन कॉन्टैक्ट्स में कई ने आवश्यकता समझ कर पैसे स्कैमर्स के बताए UPI आईडी पर ट्रांसफर भी कर दिए। इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता parleenranhotra ने फिर अपने सिम को ब्लॉक करवाया मगर उनका वॉट्सऐप अकाउंट लॉगिन नहीं हो पा रहा था क्योंकि स्कैमर्स ने उसपर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन पिन सेट कर दिया। 7 दिन के पश्चात् उन्हें वॉट्सऐप का फिर से एक्सेस प्राप्त हुआ। WhatsApp पर होने वाले इस स्कैम को लेकर उन्होंने अलर्ट किया है। उन्होंने कहा है कभी भी किसी की बात में आकर कोई फ़ोन नंबर *401* प्रीफिक्स के साथ डायल ना करें। इसके अतिरिक्त वॉट्सऐप पर 2-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें तथा कभी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें। 

टेक्नोलॉजी दिवस पर Koo एप के CEO ने की सीएम योगी से मुलाकात

बहुत ही कम मूल्य में पेश की गई Calling Smartwatch, जानिए क्या है इसकी खासियत

अपने दमदार फीचर्स से हर किसी को दीवाना बनाने आ रहा है ये नया स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -