WhatsApp ने उठाया बड़ा कदम, 1 महीने में बैन किए 71 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट्स
WhatsApp ने उठाया बड़ा कदम, 1 महीने में बैन किए 71 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट्स
Share:

WhatsApp ने प्रत्येक महीने की भांति ही सितंबर में भी लाखों अकाउंट्स को बैन किया है. इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने सितंबर माह में 71.1 लाख अकाउंट्स को प्रतिबंधित किया है. इन अकाउंट्स को IT नियमों के अनुसार, बैन किया गया है. दरअसल, वॉट्सऐप प्रत्येक महीने IT नियमों के अनुसार, भारत में लोगों को सुरक्षित रखने के लिए कई कदम उठाता है. इसके तहत कंपनी प्रत्येक माह रिपोर्ट भी जारी करती है, जिसमें प्रतिबंधित किए गए अकाउंट्स और दूसरी डिटेल्स दी गई होती है. कंपनी ने बताया है कि सितंबर में 71.1 लाख वॉट्सऐप अकाउंट को प्रतिबंधित किया है, जिसमें 25.7 लाख को किसी यूजर की शिकायत से पहले बैन किया गया है. 

बता दें कि भारतीय उपयोगकर्ताओं को उनके नंबर से पहचाना जाता है, जिनकी शुरुआत +91 कोड से होती है. रिपोर्ट में बताया गया है कि 1 सितंबर 2023 से 30 सितंबर 2023 के बीच इन अकाउंट्स को बैन किया गया है. यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में लोगों की शिकायत और उस पर उठाए गए कदम की जानकारी भी दी गई है. WhatsApp ने इस मामले में बताया है कि 10,442 उपयोगकर्ताओं ने सितंबर महीने में रिपोर्ट की है. इसमें 1031 रिपोर्ट्स अकाउंट सपोर्ट से संबंधित हैं. इसके अतिरिक्त 7,396 रिपोर्ट्स बैन अपील की थी, अन्य सपोर्ट के मामले 1,518 हैं, प्रोडक्ट सपोर्ट से जुड़ी रिपोर्ट्स 370 हैं और सेफ्टी से जुड़ी 127 रिपोर्ट्स की गई हैं.

कंपनी ने 85 अकाउंट्स को रिपोर्ट के आधार पर प्रतिबंध किया है. उपयोगकर्ताओं को सेफ रखने के लिए कंपनी प्रत्येक माह इस प्रकार के कदम उठाती है. वॉट्सऐप ने अगस्त में 74 लाख अकाउंट्स को प्रतिबंधित किया था. इसमें 35 लाख अकाउंट्स को किसी यूजर की शिकायत से पहले ही प्रतिबंध किया गया था. वॉट्सऐस ही नहीं दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी इस प्रकार के कदम उठाने पड़ते हैं. IT नियमों के तहत सभी सोशल मीडिया कंपनियों को ग्रीवेंस रिपोर्ट जारी करनी होती है. वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म पर कई नए फीचर्स जोड़ रहा है. जल्द ही एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं को एक नया यूजर इंटरफेस देखने को मिलेगा. 

iOS की भांति ही Android उपयोगकर्ताओं को भी वॉट्सऐप में नेविगेशन बार नीचे की ओर मिलेगा. इसके अतिरिक्त हाल ही में कंपनी ने WhatsApp Channel फीचर जोड़ा है. इस फीचर की सहायता से आप दूसरे उपयोगकर्ताओं से नंबर के बिना भी वॉट्सऐप पर जुड़ सकेंगे. ऐप जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म पर मल्टी अकाउंट का फीचर जोड़ने वाला है. इसकी सहायता से उपयोगकर्ता एक ही ऐप पर कई वॉट्सऐप अकाउंट्स इस्तेमाल कर सकेंगे. 

'क्या आपके पास राज्य प्रायोजित हमले का सबूत है?' सरकार ने Apple से माँगा जवाब, विपक्षी नेताओं ने लगाया था फोन हैकिंग का आरोप

WhatsApp पर आ रहा है शानदार फीचर, फायदे जानकर झूम उठेंगे आप

44 रुपये प्रतिदिन देकर खरीदें यह चमकदार 5जी फोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -