इजराइली स्पाईवेयर कर रहा है भारतीयों की जासूसी, पेगासस है मोहरा
इजराइली स्पाईवेयर कर रहा है भारतीयों की जासूसी, पेगासस है मोहरा
Share:

बहुत समय पहले हमने आपको एक इजराइली एजेंसी द्वारा निर्मित गए Pegasus नाम के स्पाईवेयर के बारे में जानकारी दी थी. उस समय यह खबर थी की इसके द्वारा पत्रकारों और ऐक्टिविस्ट्स को टार्गेट किया जाता था. अभी WhatsApp ने यह जारी किया है कि ये स्पाईवेयर भारत में भी ऐक्टिव रह चुका था और यहां के लोगों की भी जासूसी करता था |

WhatsApp ने इंडियन एक्स्प्रेस को बताया है कि भारतीय पत्रकार और ह्यूमन राइट ऐक्टिविस्ट्स इस जासूसी का टार्गेट थे| जहा तक यह है की कंपनी ने ये नहीं बताया है कि इस स्पाईवेयर के जरिए कितने भारतीय लोगों की जासूसी की गई है.क्योकि Pegasus का इस्तेमाल कोई आम इंसान नहीं कर सकता है और इसे NSO Group ने सरकारों के लिए निर्माण गया है. एक बहुत बड़ा सवाल ये भी है कि इसे भारतीय पत्रकारों और ह्यूमन राइट ऐक्टिविस्ट्स की जासूसी करने के लिए किसने इस्तेमाल किया? या फिर इसके यूज के लिए परमिशन किसने दी?

Pegasus नाम का ये स्पाईवेयर भारत में काफी समय से है और समय-समय पर इससे लोगों की जासूसी की जाती रही है. इजरायल की NSO Group ने इसे सराकारों के लिए डिजाइन किया है यानि जब जरूरत पड़ने पर कंपनी की सहायता लेकर Pegasus के जरिए जासूसी की जा सकता है. मुमकिन है कि WhatsApp ने कल ही अमेरिकी फेडरल कोर्ट में इजराली एजेंसी NSO Group पर मुकदमा जारी किया है. वॉट्सऐप ने इल्जाम ये लगाया है कि NSO ग्रुप अपने Pegasus नाम के स्पाईवेयर के जरिए 1400 WhatsApp यूजर्स को टार्गेट किया है और उनकी जासूसी की है. अभी तक यह पता नहीं लगाया जा सका है कि इनमें से कितने भारतीय थे जिनकी जासूसी की गई है.

स्कूल के शिक्षक ने किया नाबालिग लड़की संग रेप

आयकर विभाग की बड़ी कारवाई, अध्यात्मिक गुरु कल्कि भगवान के 40 ठिकानों पर छापे

इस एक्टर को अपना गुरु मानते हैं परितोष त्रिपाठी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -