व्हाट्सएप्प ने मना किया फेसबुक को

व्हाट्सएप्प ने मना किया फेसबुक को

नई दिल्ली : फेसबुक स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप्प ने फेसबुक के साथ अपने यूज़र के डाटा को शेयर करने से मना कर दिया है. यह फसेबूक के लिए बड़ा झटका है. फसेबूक को यूरोप में विशेष समूह तक अपनी जानकारी पहुचने के लिए व्हाट्सएप्प से उसके यूज़र का डाटा चाहिए था लेकिन व्हाट्सएप्प ने अपनी निजात और यूज़र की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डाटा शेयर करने से मना कर दिया. आपको याद दिल दे की फेसबुक ने व्हाट्सएप्प को 19 अरब डॉलर का सौदा करके दो वर्ष पहले खरीदा था.

खबरों के अनुसार वाट्सएप्प ने अगस्त में घोषणा की थी कि वह विशेष समूह तक विज्ञापन पहुंचाने की प्रक्रिया को बेहतर करने और इस मंच पर स्पैम को रोकने की कोशिश के तहत फेसबुक के साथ डेटा साझा करना आरंभ करेगा. यूरोपीयन डेटा संरक्षण समूह जी29 ने अक्तूबर के अंत में अपनी चिंताएं व्यक्त की थी और फेसबुक एवं व्हाट्सएप्प से उचित कानूनी सुरक्षा प्रावधान होने तक तक डाटा शेयर नहीं करने को कहा था.

हैमबर्ग के कमिशनर फॉर डाटा प्रोटेक्शन एंड फ्रीडम ऑफ इनफॉरमेशन जोहानेस कैस्पर से कहा था, ‘‘यह यूसर का निर्णय होना चाहिए कि वह अपने अकाउंट को फेसबुक के साथ जोडऩा चाहता है या नहीं। फेसबुक को पहले से उनकी अनुमति मांगनी होगी।’’

 

व्हाट्सएप ढूंढ रही है कमाई के रास्ते