आप जो कार्य कर रहे हैं क्या वह सही है?
आप जो कार्य कर रहे हैं क्या वह सही है?
Share:

एक पहलवान जैसा, हट्टा-कट्टा, लंबा-चौड़ा व्यक्ति सामान लेकर रेलवे स्टेशन पर उतरा। उसनेँ एक टैक्सी वाले से कहा कि मुझे साईँ बाबा के मंदिर जाना है। टैक्सी वाले ने कहा 200 लगेँगे। उस पहलवान आदमी नेँ अपने आप में बुद्दिमानी दिखाते हुए कहा इतने पास के दो सौ रुपये, तुम टैक्सी वाले ने तो यहाँ लूट मचा रखी हे, रहने दो मैँ अपना सामान खुद ही उठा कर चला जाऊँगा। वह व्यक्ति काफी दूर तक अपना सामान लेकर चलता रहा।

कुछ देर बाद पुन:उसे वही टैक्सी वाला दिखा, अब उस आदमी ने फिर टैक्सी वाले से पूछा भैया अब तो मैने आधा से ज्यादा दुरी तर कर ली है तो अब तुम कितना किराया लोगे? टैक्सी वाले नेँ जवाब दिया 400 उस आदमी ने फिर कहा पहले तो तुम 200 में चलने को तैयार थे तो अब 400 क्योँ?

टैक्सी वाले ने जवाब दिया पहलवान महोदय, इतनी देर से आप साई मंदिर की विपरीत दिशा में दौड़ लगा रहे है जबकि साईँ मँदिर तो ठीक इसके दुसरी तरफ है। अब उस पहलवान व्यक्ति ने कुछ भी नहीँ कहा और चुपचाप टैक्सी में बैठ गया। इसी तरह जिँदगी के कई मुकाम मेँ हम किसी चीज को बिना गंभीरता से सोचे समझे बिना सीधे काम शुरु कर देते हैँ, और फिर अपनी मेहनत और समय को बर्बाद कर उस काम को आधा ही करके छोड़ देते हैँ।

इसलिए किसी भी काम को हाथ मेँ लेनेँ से पहले उसको पुरी तरह सोच विचार लेवेँ और उसका परिणाम क्या होगा जो हम कर रहे हैँ वो सही हे या नहीं, या ये भी की वो हमारे लक्ष्य का हिस्सा है या नहीँ। एक बात हमेशा याद रखेँ कि दिशा सही होनेँ पर ही मेहनत पूरा रंग लाती है और यदि दिशा जरा भी गलत होगी तो आप कितनी भी मेहनत क्यों न कर ले उसका कोई लाभ नहीं मिल पायेगा। इसीलिए हमेशा दिशा तय करेँ और आगे बढ़ेँ तो कामयाबी निश्चित ही आपके हाथ जरुर थामेगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -