जाने 1 अप्रैल के बाद ऑटोमोबाइल सेक्टर मेंं क्या-क्या बदलाव होंगे
जाने 1 अप्रैल के बाद ऑटोमोबाइल सेक्टर मेंं क्या-क्या बदलाव होंगे
Share:

1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष चालू हो गया हैं। ये नया वित्त वर्ष ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए काफी बदलाव लेकर आया हैं। तो आइए जाऩे कि 1 अप्रैल के बाद कौन-कौन से नए बदलाव होने वाले हैं  ऑटोमोबाइल सेक्टर में।
 
बीएस4 मानक होगा लागू-
1 अप्रैल से जो सबसे बड़ा बदलाव हुआ हैं वो हैं बीएस-4 मानक का लागू होना, सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक आदेश में बीएस-3 मानक के इंजन वाली गाड़िया बंद करने का आदेश  दिया था। जो  कि 1 अप्रैल करने का आदेश दिया था। अब सभी कंपनी को बीएस-3 के इंजन को बंद करके बीएस 4 के इंजन वाली गाड़ीयां लागू करनी हैं। बीएस4 के अनुरूप ईंधन तैयार करने के लिए सरकार ने 20 हजार करोड़ से अधिक का खर्चा किया है।  
 
बाइक में जलती रहेगी लाइट
बीएस4 के साथ ही एक और नियम दुपहिया वाहनों पर लागू हुआ है वह है ऑटो हेडलैंप्‍स ऑन का। अब वही दुपहिया 1 अप्रैल से बिकेंगे जिसमें एएचओ होगा। बाइक या स्कूटर का इंजन शुरू होते ही यह लाइट खुद ब खुद ऑन हो जाती है।  
न खरीदने जाएं बजाज कावासाकी 
अब बजाज के शोरूम पर 1 अप्रैल से कावासाकी की मोटरसाइकिलें नहीं मिलेंगी। बजाज ने केटीएम के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत करने के लिए यह फैसला किया है। अगर आपके पास कावासाकी की कोई भी मोटरसाइकिल है तो अब आप उसे सिर्फ कावासाकी के सर्विस सेंटर पर ही सही करवाने ले जाएं। कावासाकी के कई शोरूम देश में खुल चुके हैं। 
 
नहीं मिलेगी मारूति के शोरुम पर सियाज
अब मारूति अपनी मिड साइज सेडान को नेक्सा के तहत 1 अप्रैल से बेचना शुरू कर रही है। ऐसे में जब आप इस कार को खरीदने निकलें तो पता करें कि आसपास नेक्सा कहां है। 
 
महंगी हो जाएंगी गाड़ियां
लगभग दो फीसदी की बढ़ोत्तरी सभी के तरफ से की जा रही है। सभी बढ़ी कीमतें हर निर्माता कंपनी अपनी वेबसाइट पर 1 अप्रैल से अपलोड कर देगी। यह बढ़ोत्तरी बीएस 4 पर अपग्रेड करने में जो कास्ट आई है उसके तहत की जा रही है। 

 

Maruti Suzuki Ciaz का हुआ प्रीमियम

अब बाइक की लाइट नहीं होगी बंद, जाने कैसे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -