अब बाइक की लाइट नहीं होगी बंद, जाने कैसे
अब बाइक की लाइट नहीं होगी बंद, जाने कैसे
Share:

1 अप्रैल यानि आज से पूरे देश में बीएस4 मानक लागू हो गया है। इस नियम के को देखते हुए कंपनियों ने अपनी नई गाड़ियों के इंजन को इसके अनुकूल अपग्रेड किया है। इस नियम को देखते हुए लगभग सभी ऑटो कंपनियों ने अपने सभी मॉडलों को इसके तहत अपग्रेड कर दिया है। साथ ही सुरक्षा के लिए एएचओ को भारत में महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दुपहिया वाहनों की बढ़ रही दुर्घटनाओं को कंट्रोल करने के लिए यह एएचओ काफी मायने रखता है। 

अब आप सोच रहे होगें की ये एएचओ का मतलब क्य़ा होता है तो आपको बता दे कि, जब आपकी मोटरसाइकिल या स्कूटर का इंजन स्टार्ट होगा तो ऑटोहेडलैंप अपने आप शुरु हो जाएगा। इसको बंद करने का कोई भी ऑफ्शन नहीं होगा। यह फीचर अब तक सिर्फ कुछ ही मोटरसाइकिलों में था लेकिन अब दुपहिया सुरक्षा को देखते हुए सरकार ने अब यह सबके लिए अनिवार्य कर दिया गया है। 

जैसा की आप सभी जानते है कि देश में हर वर्ष हजारों मोटरसाइकिल राइडर सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवा देते हैं। एक रिपोर्ट के दौरान देखा गया है कि जिन देशों में यह नियम लागू है वहां पर दुपहिया वाहनों का एक्सीडेंट हमारे देश की तुलना में बेहद कम होता है। यह फीचर एक तरह से देखा जाए तो बाइक राइडर की सुरक्षा के लिए अहम हैं। 

हरियाणा के 13 साल के अवनीत ने बनाई सोलर पावर से चलने वाली मोटरसाइकिल

'बिना इंजन' वाली ट्रेन होगी मेट्रो से मिलती जुलती

रेलवे शुरु करने जा रही हैं यें नई स्कीम शुरु जाने क्या हैं खासियत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -