क्या रोजाना 1 घंटा रनिंग करना है सही?
क्या रोजाना 1 घंटा रनिंग करना है सही?
Share:

दौड़ना एक बेहतरीन कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज माना जाता है। इसके लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती और कोई लागत भी नहीं आती। शोध से पता चलता है कि दौड़ने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को कई फायदे होते हैं। जब कोई दौड़ता है, तो हृदय गति बढ़ जाती है, जिससे हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसके अतिरिक्त, हड्डियों का घनत्व बढ़ता है, आत्मविश्वास का स्तर बढ़ता है, मूड में सुधार होता है और वजन कम होता है। कुछ लोग कभी-कभार दौड़ते हैं, जबकि अन्य अपनी व्यक्तिगत पसंद के आधार पर इसे दैनिक आदत बना लेते हैं। हालाँकि, क्या आपने कभी सोचा है कि दो सप्ताह तक रोजाना एक घंटा दौड़ने से आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

विशेषज्ञों का सुझाव है कि रोजाना एक घंटा दौड़ने से शरीर पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव पड़ सकते हैं।

सकारात्मक प्रभाव:
प्रतिदिन केवल 5 से 10 मिनट तक मध्यम गति से दौड़ने से दिल के दौरे, स्ट्रोक और मृत्यु का कारण बनने वाली अन्य सामान्य बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। यह वजन घटाने के लिए भी एक बेहतरीन व्यायाम है, क्योंकि इससे काफी मात्रा में कैलोरी बर्न होती है। शोध से पता चलता है कि नियमित रूप से दौड़ने से किसी भी चिकित्सीय स्थिति से मृत्यु का जोखिम 29% तक और हृदय रोग से मृत्यु का जोखिम 50% तक कम हो सकता है।

नकारात्मक प्रभाव:
एक रिपोर्ट के मुताबिक, रोजाना दौड़ने से चोट लगने का खतरा बढ़ सकता है। कभी-कभी, दौड़ते समय शरीर के निचले हिस्से के ऊतक बहुत अधिक मेहनत करते हैं और शरीर ठीक से समायोजित नहीं हो पाता, जिससे चोट लग जाती है। वैकल्पिक रूप से, गलत तकनीकों का उपयोग करना, जैसे कि खराब फॉर्म के साथ दौड़ना और कुछ मांसपेशियों पर अत्यधिक दबाव डालना, भी चोट का कारण बन सकता है। यदि शरीर को उचित आराम न दिया जाए और उच्च-प्रोटीन आहार न लिया जाए, तो घुटनों और पिंडली की मांसपेशियों में दर्द शुरू हो सकता है और मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं। अनुचित जूते पहनने से भी घुटनों पर दबाव पड़ सकता है।

मुख्य विचार:
क्रॉस-ट्रेनिंग, साइकिलिंग या तैराकी जैसे अन्य व्यायामों के साथ दौड़ने को मिलाएं। दौड़ने से पहले वार्मअप करें और बाद में स्ट्रेचिंग करें। यदि आप दौड़ते समय किसी मांसपेशियों में खिंचाव महसूस करते हैं, तो तुरंत रुकें और डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से सलाह लें। किसी प्रमाणित ट्रेनर की सलाह के बिना रोजाना न दौड़ें। वे आपके शरीर के आधार पर आपको सलाह देंगे कि आपको दौड़ना चाहिए या नहीं।

निष्कर्षतः, जबकि दौड़ने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, संभावित खतरों के प्रति सचेत रहना और आवश्यक सावधानी बरतना आवश्यक है। अन्य व्यायामों के साथ दौड़ने, उचित वार्म-अप और कूल-डाउन दिनचर्या और पेशेवर मार्गदर्शन लेने से चोट के जोखिम को कम करते हुए दौड़ने के लाभों को अधिकतम करने में मदद मिल सकती है।

त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगी सूरज की किरणें, बस इन बातों का रखें ध्यान

ख़तरा पैदा कर सकता है 'डिटॉक्स वाटर', जानिए एक्सपर्ट्स की राय

क्या है Wilson Disease? जानिए इस दौरान क्या खाएं और किनसे करें परहेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -