क्या इस सप्ताह बाजार में दिख सकता है उछाल
क्या इस सप्ताह बाजार में दिख सकता है उछाल
Share:

भारतीय शेयर बाजारों को कच्चे तेल की कीमतों, वैश्विक शेयर बाजारों में रुझान, वैश्विक केंद्रीय बैंक के नीतिगत फैसलों, डॉलर के मुकाबले रुपये की आवाजाही के लिए मार्गदर्शन मिलेगा। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DIIs) द्वारा निवेश की निगरानी की जाएगी। आने वाले हफ्तों में देखने लायक महत्वपूर्ण बात यह होगी कि अमेरिकी बॉन्ड की पैदावार होगी क्योंकि पैदावार में किसी भी तरह की बढ़ोतरी भारत जैसे पश्चिमी देशों के एफआईआई को पश्चिमी बाजारों से निकाल सकती है और उभरते बाजारों की मुद्राओं के लिए भी जोखिम हो सकती है। 

पिछले सप्ताह भर में भारतीय इक्विटी ने वैश्विक संकेतों का अनुसरण किया। अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी ने अस्थिरता को उच्च बनाए रखा, लाभ और हानि के बीच बोलबाला। हालांकि अमेरिकी बेरोजगारी की दर में गिरावट और प्रोत्साहन बिल पर हस्ताक्षर करने से बाजार को बीच में मदद मिली, लेकिन लगातार बढ़ते बांड ने बाजार की भावनाओं को पछाड़ दिया, विश्लेषकों ने कहा-  पिछले सप्ताह की छुट्टियों के दौरान, 30-शेयर बीएसई बेंचमार्क इंडेक्स में 386.76 अंक या 0.78 प्रतिशत की वृद्धि हुई। विश्लेषक ने कहा कि बाजार पहले मैक्रोइकॉनॉमिक डेटा अर्थात आईआईपी और सीपीआई मुद्रास्फीति पर प्रतिक्रिया देगा, जो शुक्रवार को बाजार के घंटों के बाद आया था। 

अगले, WPI मुद्रास्फीति 15 मार्च को निर्धारित है। बाजार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के निवेश की प्रवृत्ति पर भी निर्भर करेगा। अमेरिकी डॉलर और ब्रेंट क्रूड की कीमतों के खिलाफ रुपये की आवाजाही। लगातार तीसरे दिन अपनी बढ़ती लकीर को बढ़ाते हुए, सप्ताहांत में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 12 पैसे की तेजी के साथ 72.79 के स्तर पर बंद हुआ।

केरल चुनाव: कांग्रेस ने काटा टिकट, तो महिला प्रदेश अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा, सिर भी मुंडाया

उत्तराखंड सीएम रावत ने भगवान राम से की पीएम मोदी की तुलना, दिया बड़ा बयान

किसानों के समर्थन में उतरे सत्यपाल मलिक, किया टिकैत की गिरफ़्तारी रुकवाने का दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -