योग अभ्यास करने से पहले इस तरह होना चाहिए खान-पान

योग अभ्यास करने से पहले इस तरह होना चाहिए खान-पान

कोरोना लॉकडाउन के कारण लोग घरों पर ही अपना समय गुजार रहे हैं और दफ्तर के कार्य भी अपने घर से ही सम्पूर्ण कर रहे हैं. इस वजह से खुद को तंदरुस्त और हेल्थी रखने के लिए योग की मदद भी ले रहे हैं. लेकिन योग को प्रारंभ करने से पहले ये उसके बारे में पूरी सूचना जुटाना बेहद अवश्य है. जैसे की योग के पहले कितनी तादाद में और खाना-पीना कितना सही होता है. आइए जानते है योग के पहले खाना क्या सही होता है..... 

योग के पहले खाना ठीक नहीं
वैसे योग करने का सबसे सही वक्त प्रातः का होता है. ऐसे में प्रातः दैनिक क्रियाओं से निवृत्त होने के बाद योग करना चाहिए और योग से पहले कुछ भी  नहीं खाना चाहिए. हालांकि बहुत से लोगों के पास वक्त की कमी रहती है. जिसके कारण वो शाम के वक्त योगा करते हैं. ऐसे में क्या प्रातः से ही कुछ ना खाया जाए. ऐसा बिलकुल भी नही हैं. अगर शाम को योग करने जा रहे हैं तो ख्याल रहें कम से कम योग और खाने के बीच दो घंटे का गैप हो.  

क्या खाएं योग से पहले
अगर योग प्रारंभ करने के पहले आपको सुस्ती या थकान जैसा लग रहा है तो योग से आधा घंटा पहले जूस या ग्लूकोज को पी लें. अगर आपको प्रातः चाय पीने की आदत है तो चाय को पी सकते हैं. चाय और 2 बिस्कुट के बाद भी आप योग का अभ्यास कर सकते है. वहीं, योगासनों का अगर आप अच्छे से कर  रहे हैं तो अवश्य आपको भूख लगेगी. लेकिन योग करने के बाद बॉडी को अच्छे से ठंडा होने दें . उसके बाद ही हैवी ब्रेकफास्ट करें. 

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाज़ुक, फिलहाल वेंटीलेटर सपोर्ट पर

15 अगस्त को 'वन नेशन वन हेल्थ कार्ड' लांच कर सकते हैं पीएम मोदी, आपको होगा ये बड़ा फायदा

'पैक फ़ूड' में पाया गया कोरोना ! WHO ने जारी किया बड़ा बयान