यात्रा के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं
यात्रा के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं
Share:

जब आप यात्रा करते हैं तो यह सिर्फ नई जगहों को देखने के बारे में नहीं है; आपको अन्य व्यंजनों के स्वादों में भी शामिल होना चाहिए। भोजन स्थानीय संस्कृति और परंपराओं का स्वाद प्रदान करता है, और यह यात्रा के अनुभव का एक अनिवार्य घटक है। पाक अनुभव रोमांचक हो सकते हैं, लेकिन एक सुरक्षित और संतोषजनक यात्रा की गारंटी के लिए विवेक का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। यहां खाने के लिए खाद्य पदार्थों की एक सूची दी गई है और सड़क पर रहने से दूर रहना है।

क्या खाएं

प्रामाणिक अद्वितीय व्यंजन: एक नए स्थान के अद्वितीय व्यंजनों का स्वाद लेना इसमें पूरी तरह से डूब जाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। स्थानीय लोगों के कुछ पसंदीदा व्यंजनों और सड़क के किराए का नमूना लेने पर विचार करें। क्योंकि वे अक्सर सबसे वास्तविक और नमकीन भोजन परोसते हैं, व्यस्त पड़ोस कैफे पर नज़र रखें जो स्थानीय लोग जाते हैं।

ताजे फल और सब्जियां: क्षेत्र के ताजे फल और सब्जियों का स्वाद लें। वे न केवल अच्छे स्वाद लेते हैं, बल्कि महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत भी हैं, जिससे यात्रा करते समय उन्हें एक स्वागत योग्य मोड़ मिलता है।

भोजन जो अच्छी तरह से पकाया जाता है और स्वच्छ वातावरण में परोसा जाता है: स्वच्छ वातावरण में भोजन को उच्च प्राथमिकता दें। सामान्य तौर पर, सुरक्षित विकल्प बहुत सारे ग्राहकों और अनुकूल समीक्षाओं वाले रेस्तरां हैं।

बोतलबंद पानी पीएं और नल के पानी से दूर रहें, खासकर उन क्षेत्रों में जहां पानी की गुणवत्ता सवालों के घेरे में है। इसके बजाय गर्म पेय चुनें, जैसे चाय या कॉफी, क्योंकि पानी को गर्म करने से यह पीने के लिए सुरक्षित हो जाता है।

स्थानीय व्यंजन: विशेष खाद्य पदार्थ प्रत्येक स्थान के लिए विशिष्ट हैं और दिलचस्प और स्वादिष्ट दोनों हो सकते हैं। साहसी बनें और स्थान की सही समझ प्राप्त करने के लिए इन विशिष्टताओं का नमूना लें।

किन चीजों से बचें

अज्ञात स्रोतों और नल के पानी से बर्फ वाले पेय पदार्थों का सेवन करने से बचें। दूषित पानी का उपयोग करने से आप बीमार हो सकते हैं और आपकी छुट्टी बर्बाद कर सकते हैं।

ऐसे खाद्य पदार्थ जो पके हुए नहीं हैं या जिन्हें छील नहीं दिया गया है, ऐसे सलाद, फल जो अभी भी अपनी खाल पर हैं, या कच्चे समुद्री भोजन से बचना चाहिए। इन पदार्थों में खतरनाक सूक्ष्मजीव शामिल हो सकते हैं जो पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं।

सावधानी बरतने के बिना स्ट्रीट फूड खाने से बचें, इस तथ्य के बावजूद कि यह आकर्षक हो सकता है। इसके बजाय, उन विक्रेताओं को ढूंढें जो सुरक्षित खाद्य हैंडलिंग प्रक्रियाओं का पालन करते हैं। भोजन स्टैंड की तलाश करें जहां व्यंजन ताजा तैयार किया जाता है और गर्म परोसा जाता है।

दूध, पनीर, और अन्य डेयरी उत्पाद जिन्हें पास्चुरीकृत नहीं किया गया है, उनका सेवन नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि उनमें खतरनाक सूक्ष्मजीव हो सकते हैं।

खाद्य पदार्थ जो आप नहीं खा सकते हैं: यदि आप एलर्जी या असहिष्णुता के कारण कुछ खाद्य पदार्थ खाने में असमर्थ हैं, तो आपको उन खाद्य पदार्थों को खाने के दौरान सतर्क रहना चाहिए जिनमें ये तत्व हो सकते हैं। हमेशा अपने नुस्खे हाथ में रखें, और प्रतीक्षा करने वाले कर्मचारियों को बताएं कि क्या आपके पास कोई खाद्य प्रतिबंध है।

भोजन जो अत्यधिक मसालेदार या असामान्य हैं: नए भोजन की कोशिश करना दिलचस्प है, लेकिन आपको उन खाद्य पदार्थों को खाने से बचने के लिए सावधान रहना चाहिए जो बहुत मसालेदार या अजीब हैं क्योंकि वे आपके पेट को परेशान कर सकते हैं या कलियों का स्वाद ले सकते हैं।

गोवा जाने का बना रहे है प्लान तो जरूर जाए वहां स्थित महादेव के इस मंदिर

दमन और दिउ के अनोखे पर्यटन स्थल

पालतू जानवरों के साथ इन जगहों जा सकते है घूमने

Tags:
Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -