दमन और दिउ के अनोखे पर्यटन स्थल
दमन और दिउ के अनोखे पर्यटन स्थल
Share:

दमन और दीव के दो छोटे केंद्र शासित प्रदेश, जो भारत के पश्चिमी तट पर स्थित हैं, लंबे समय से अपने अधिक प्रसिद्ध पड़ोसियों से घिरे हुए हैं। लेकिन निडर यात्रियों को आश्चर्यजनक परिदृश्य, एक समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास और रहस्य के कफन के नीचे छिपे शांत समुद्र तट मिलेंगे। आइए दमन और दीव के अनदेखे आकर्षण और अनदेखे छिपे रत्नों की खोज के लिए एक यात्रा पर जाएं।

गुजरात और अरब सागर के बीच स्थित, दमन को "द कोस्टल डिलाइट" के रूप में जाना जाता है और यह भव्य समुद्र तटों और भारतीय और पुर्तगाली संस्कृतियों के एक दिलचस्प संलयन का घर है। अपनी सुनहरी रेत और शांत पानी के साथ, जामपोर बीच, कम ज्ञात तटीय रत्नों में से एक, एक शांतिपूर्ण आश्रय प्रदान करता है। पुर्तगाली औपनिवेशिक युग की एक गौरवपूर्ण अनुस्मारक, राजसी दमन किला, इस क्षेत्र के ऐतिहासिक महत्व के बारे में कहानियां बताता है।
चर्च ऑफ बॉम जीसस और अवर लेडी ऑफ रोजरी चर्च आध्यात्मिक अनुभव की तलाश में आगंतुकों के लिए पुर्तगाली युग की वास्तुकला के उत्कृष्ट उदाहरण हैं। दमन अपने रंगीन बाजारों के कारण शॉपहॉलिक्स के लिए एक शानदार जगह है, जिसमें विभिन्न प्रकार के हस्तशिल्प हैं।

दीव एक उष्णकटिबंधीय स्वर्ग है जो कुशलता से इतिहास और प्राकृतिक सुंदरता को जोड़ती है। यह दमन से गुजराती राज्य में स्थित है। यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल दीव किला एक विशाल इमारत है जो अरब सागर की तेज लहरों के ऊपर स्थित है। आगंतुकों को शहर की घुमावदार गलियों और समुद्र के किले के लुभावनी दृश्यों द्वारा समय पर वापस ले जाया जाता है।
नैदा गुफाएं दीव क्षेत्र में प्राकृतिक रूप से होने वाली गुफाओं का एक नेटवर्क है जो सुंदर चट्टान संरचनाओं से अलंकृत हैं, जो इसे फोटोग्राफरों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाती हैं। गंगेश्वर महादेव मंदिर में पांच लिंगों के चारों ओर लहरों का लयबद्ध नृत्य, एक और कम ज्ञात आश्चर्य, एक मनोरम तमाशा प्रदान करता है।

एक शांत वापसी, घोगला समुद्र तट
जबकि पर्यटक गोवा के प्रसिद्ध समुद्र तटों पर आते हैं, दीव में घोगला समुद्र तट अभी भी काफी हद तक अस्पष्टीकृत है। आगंतुकों को लंबी सैर करने, सूरज को भिगोने, या बस तटरेखा के इस शांत खंड के साथ पानी की शांति और शांत का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। समुद्र तट अपनी प्राचीन सुंदरता और एकांत के कारण जनता से दूर एक शांत पलायन की तलाश में किसी के लिए एकदम सही स्थान है।

दीव में एक और अज्ञात रत्न गोमतीमाता बीच है, जो प्रकृति के वैभव से घिरा एक अकेला स्थान है। उन लोगों के लिए जो बाहर और बर्डवॉचिंग का आनंद लेते हैं, यह समुद्र तट एक उत्तम वापसी प्रदान करता है जो हरे-भरे वनस्पतियों से घिरा हुआ है और इसमें अरब सागर के लुभावनी दृश्य हैं। समुद्र तट का एकांत एक शांत वातावरण की गारंटी देता है, जिससे यह पानी से शांतिपूर्ण दिन के लिए आदर्श हो जाता है।

जानिये किस मौसम में कर सकते है लैंगकावी की यात्रा

जानिये क्यों है कैंडी यात्रा का एक लोकप्रिय स्थान

दमन और दीव के छिपे हुए रत्नों की खोज

Tags: ??? ???,
Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -