सावन में भोलेनाथ को प्रसाद में चढ़ाए ये 5 चीजें, हर काम होगा पूरा

Jul 24 2019 04:20 PM
सावन में भोलेनाथ को प्रसाद में चढ़ाए ये 5 चीजें, हर काम होगा पूरा

सावन का महीना चल रहा है और हर भक्त भोले की भक्ति में रंगा हुआ है. ऐसे में कहते हैं इस महीने में शिवजी भक्तों की पुकार जल्दी सुन लेते हैं और सावन ही वो महिना हैं जब भोलेनाथ स्वर्ग से धरती पर भ्रमण के लिए आते हैं. इस वजह से केवल सोमवार ही नहीं बल्कि इस पुरे माह में शिव पूजा का महत्त्व रहता हैं और इस पूरे महीने आपको शिव का पूजन करना चाहिए. इस समय शिव पूजा में आरती के बाद प्रसाद भी चढ़ाया जाता हैं और इस प्रसादी का अपना अलग महत्व होता हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन प्रसादों के बारे में जो भोले को चढ़ाये जाए तो 100 जन्मों के पुण्य का फल मिल जाता है और पापों का नाश हो जाता है. आइए जानते हैं. 


दही-मिश्री: कहते हैं दही और मिश्री को आपस में मिलाकर बनाया गया प्रसाद बहुत अच्छा और टेस्टी माना जाता हैं और इसे चढ़ाने और खाने से आपके जीवन में मिठास आ जाती हैं. वैसे आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं.


साबूदाना की खिचड़ी: वैसे तो सभी के यहाँ ये सोमवार को बनती है और इसे आप हर सोमवार भोले को चढ़ा सकते हैं. स्वादिष्ट खिचड़ी प्रसादी में देने से पुन्य की प्राप्ति होती हैं.


मिठाई: कहते हैं शिवजी को मिठाई बहुत पसंद होती है और उन्हें पीले रंग की मिठाई चढ़ाना अत्यंत शुभ माना जाता हैं.


फल: शिव को प्रसादी के रूप में फल चढ़ाना भी शुभ होता हैं क्योंकि इससे ना सिर्फ देव प्रसन्न होते हैं बल्कि भक्तों को उपवास में थोड़ी सी राहत भी मिल जाती हैं. इसमें आप केला, अंगूर, सेवफल या मिक्स फलो का प्रसाद चढ़ा सकते हैं.


नारियल: कहा जाता है श्रीफल या नारियल सबसे ज्यादा चढ़ाये जाते हैं और इसे शिवजी के अतिरिक्त बाकी भगवानो को भी चढ़ाया जाता हैं. ये एक शुभ फल होता हैं जिसे चढ़ाने से अच्छा भाग्य मिलता हैं. 

सावन में किए इस एक उपाय से चमक सकती है आपकी किस्मत

इस वजह से सुहागिन महिलाए रखती हैं मंगला गौरी का व्रत

सावन के पहले सोमवार की रात जरूर करें यह काम, मिलेगा खूब पैसा