हार्ट अटैक आने पर भूल से भी ना करें यह काम वरना तुरंत चली जाएगी जान!
हार्ट अटैक आने पर भूल से भी ना करें यह काम वरना तुरंत चली जाएगी जान!
Share:

दुनियाभर में कई लोग दिल का दौरा पड़ने से मर रहे हैं। जी हाँ और इसी लिस्ट में आज शामिल हुईं हैं सोनाली फोगाट। हालाँकि यह स्थिति किसी के लिए भी गंभीर हो सकती है और जानलेवा साबित हो सकती है। हालाँकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन बातों के बारे में, जो ऐसी स्थिति में आपको नहीं करना चाहिए। सबसे पहले हम जान लेते हैं दिल का दौरा पड़ने के लक्षण। 

दिल का दौरा पड़ने के लक्षण- दिल के दौरे के लक्षणों में सीने में दर्द (जैसे कि निचोड़ना, या भारीपन, या दबाव) छाती के मध्य या बाएं हिस्से में, आमतौर पर कम से कम 20 मिनट तक रहता है। दर्द जो बाईं ऊपरी बांह, गर्दन या जबड़े तक फैला हो। पसीना बहाना आदि शामिल है। वहीँ बुजुर्ग, महिलाओं और डायबिटीज से पीड़ित लोगों में दिल के दौरे के लक्षण अलग हो सकते हैं। इसमे सांस की कमी, हल्के सीने में दर्द,मतली उल्टी, पेट के ऊपरी मध्य भाग में दर्द आदि शामिल है।

मेडिकल इमरजेंसी पर कॉल करें- हार्ट अटैक अचानक भी आता है लेकिन अगर आपको महसूस हो रहा है कि ऐसा कुछ होने वाला है या कोई भी संकेत महसूस हो रहा है, तो आपको  आपातकालीन चिकित्सा सहायता के लिए कॉल करना चाहिए।


हार्ट अटैक के दौरान क्या न करें- 

नाइट्रोग्लिसरीन न लें- एक निर्धारित दवा जैसे नाइट्रोग्लिसरीन लेना जो हृदय को रक्त की आपूर्ति में सुधार करने के लिए अस्थायी रूप से रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है।

बार-बार खांसी न करें- इस दौरान आपको बार-बार खांसी नहीं करनी चाहिए।

छाती पर दबाव न डालें- दिल के दौरे के दौरान छाती के क्षेत्र पर दबाव डालना सही नहीं है। जब तक कि व्यक्ति का दिल धड़कना बंद न कर दे (जिसे कार्डिएक अरेस्ट भी कहा जाता है)। जब ऐसा होता है, तो सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) किया जाना चाहिए। इसके लिए आदर्श रूप से किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाता है जिसे ऐसा करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

सोनाली फोगाट ही नहीं पुनीत राजकुमार से लेकर सिद्धार्थ शुक्ला तक की मौत का कारण बना हार्ट अटैक

हार्ट अटैक से हुई सोनाली फोगाट की मौत, जानिए लक्षण और अटैक आने के बाद क्या करें?

मॉडलिंग से लेकर एंकरिंग तक कर चुकीं थीं सोनाली फोगाट, पति की मौत के बाद इस एक्टर को दे बैठी थीं दिल!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -