हार्ट अटैक से हुई सोनाली फोगाट की मौत, जानिए लक्षण और अटैक आने के बाद क्या करें?
हार्ट अटैक से हुई सोनाली फोगाट की मौत, जानिए लक्षण और अटैक आने के बाद क्या करें?
Share:

बिग बॉस 14 में नजर आ चुकीं और BJP की सदस्य सोनाली फोगाट अब इस दुनिया में नहीं रहीं। जी दरअसल गोवा में दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई। आपको बता दें कि दिल का दौरा (Heart Attack) एक इमरजेंसी मेडिकल कंडीशन है जिसमें मरीज को तुरंत अस्पताल ले जाने की जरूरत पड़ती है। जी हाँ और इस स्थिति में अगर समय पर मरीज को मेडिकल हेल्प न मिले तो मौत का खतरा बढ़ सकता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स दिल के दौरे के मामूली लक्षणों को भी नजरअंदाज नहीं करने की सलाह देते हैं। जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि तुरंत मेडिकल मदद मिलने से हार्ट को डैमेज होने से बचाया जा सकता है जिससे मरीज की जान बचाई जा सकती है।

जी दरअसल इसके लक्षण हल्के दर्द और बेचैनी के साथ धीरे-धीरे शुरू हो सकते हैं और वह तब हो सकते हैं जब आप आराम कर रहे हों या सक्रिय हों। हालाँकि यह कितने गंभीर हैं यह आपकी उम्र, लिंग और चिकित्सा स्थितियों पर निर्भर करता है। हार्ट अटैक के सबसे आम लक्षणों में सीने में बेचैनी जो दबाव है, जो निचोड़ने वाला दर्द जैसा महसूस होता है। जी हाँ और यह कुछ मिनटों से अधिक समय तक रहता है या चला जाता है और वापस आ जाता है। दर्द और बेचैनी जो आपकी छाती से परे आपके ऊपरी शरीर के अन्य हिस्सों में जाती है, जैसे एक या दोनों हाथ, या आपकी पीठ, गर्दन, पेट, दांत और जबड़े में। इसके अलावा मरीज में ठंडा पसीना, मतली या उलटी, चक्कर, चिंता, अपच, थकान जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। आपको बता दें कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में गर्दन, कंधे, पीठ के ऊपरी हिस्से या पेट में दर्द जैसी अतिरिक्त समस्याएं होने की संभावना अधिक होती है।

हालाँकि किसी को दिल का दौरा पड़ने पर आपको सबसे पहले मेडिकल इमरजेंसी पर कॉल करना चाहिए। जी हाँ और अगर आपको अपने पास आने के लिए एम्बुलेंस या आपातकालीन वाहन नहीं मिल सकता है, तो किसी पड़ोसी या मित्र से आपको नजदीकी अस्पताल ले जाने के लिए कहें। इसी के साथ जब तक आपके पास इमरजेंसी मेडिकल हेल्प नहीं पहुंच जाती, तब तक एस्पिरिन को चबाएं और निगलें। एस्पिरिन आपके रक्त में थक्का जमने से रोकने में मदद करता है। इसी के साथ दिल का दौरा पड़ने पर इसे लेने से यह दिल की क्षति को कम कर सकता है। जी हाँ और अगर आपको इससे एलर्जी है या आपके डॉक्टर ने कहा है कि एस्पिरिन कभी न लें, तो एस्पिरिन न लें। अगर आपको डॉक्टर ने नाइट्रोग्लिसरीन लेने के लिए बोल रखा है, तो ऐसी स्थिति में तुरंत इसका इस्तेमाल करें।

अगर आपको लगता है कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है और आपके डॉक्टर ने आपके लिए पहले से नाइट्रोग्लिसरीन निर्धारित की है, तो इमरजेंसी मेडिकल हेल्प आने तक इसे निर्देशानुसार लें।

मॉडलिंग से लेकर एंकरिंग तक कर चुकीं थीं सोनाली फोगाट, पति की मौत के बाद इस एक्टर को दे बैठी थीं दिल!

सोनाली फोगाट की हुई दर्दनाक मौत, बिग बॉस में आ चुकी है नजर

एलेक बाल्डविन ने 'रस्ट' शूटिंग केस में इन लोगों को बताया जिम्मेदार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -