क्या कोरोना वैक्सीन मासिक धर्म चक्र को कर सकती है प्रभावित? जानिए क्या कहते है शोधकर्ता
क्या कोरोना वैक्सीन मासिक धर्म चक्र को कर सकती है प्रभावित? जानिए क्या कहते है शोधकर्ता
Share:

क्या कोरोना टीके माहवारी को प्रभावित कर सकते हैं? वैज्ञानिकों को जवाब नहीं पता, लेकिन वे इस मुद्दे का अध्ययन करना शुरू कर रहे हैं। न तो सबूत है कि कोई भी टीके, जिसमें कोरोना टीके शामिल हैं, प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं, रोग नियंत्रण और रोकथाम के अमेरिकी केंद्र और प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञों के अमेरिकी कॉलेज के अनुसार बताया गया। 

टीके आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करने के लिए बनाए गए हैं, और कुछ विशेषज्ञों ने सोचा है कि क्या यह मासिक धर्म चक्र को अस्थायी रूप से बाधित कर सकता है। अब तक, अनियमित रक्तस्राव की रिपोर्ट का उल्लेख किया गया है। और टीकों के किसी भी लिंक को खींचना मुश्किल है क्योंकि तनाव, आहार और व्यायाम की आदतों सहित अन्य कारकों का परिणाम हो सकता है। सामान्य रूप से टीकों के बाद मासिक धर्म चक्रों में डेटा ट्रैकिंग परिवर्तनों की कमी है। यदि वैज्ञानिक अंततः रक्तस्राव में वैक्सीन और अल्पकालिक परिवर्तनों के बीच एक कड़ी पाते हैं, तो विशेषज्ञों का कहना है कि टीकाकरण से बचने का कोई कारण नहीं होगा। 

एक स्त्री रोग विशेषज्ञ और येल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में प्रोफेसर डॉ. मैरी जेन मिंकिन ने कहा, वैक्सीन लेने के फायदे निश्चित रूप से एक भारी अवधि के साथ बढ़ने की संभावना है, अगर वास्तव में वे संबंधित हैं। शोधकर्ताओं ने हाल ही में डेटा इकट्ठा करने के लिए एक सर्वेक्षण शुरू किया। निष्कर्ष यह निर्धारित नहीं करेंगे कि कोरोना के टीके और मासिक धर्म में परिवर्तन के बीच कोई संबंध है, लेकिन आगे के शोध का आधार बनाने में मदद कर सकता है, कथरीन ली, शोधकर्ताओं में से एक, जो सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय में स्थित है।

फ्रांस के बाद इस देश ने भारत में पाए जाने वाले कोरोना के नए संस्करण का लगाया पता

तेलंगाना के अस्पतालों का मुख्य सचिव ने किया औचक दौरा

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच, WHO ने अमरीका में कोविड वैक्सीनेशन को लेकर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -