घर के लिए आप किस तरह के फर्नीचर का चनाव करेंगे : PHOTOS
घर के लिए आप किस तरह के फर्नीचर का चनाव करेंगे : PHOTOS
Share:

जी हाँ फर्नीचर घर की जान और शान दोनों होते है इसलिए इन्हें खरीदते समय हमें कई बातो का ध्यान रखना जरुरी होता है। इसके लिए हमें अच्छी तरीके से जांच परख करने की आवश्यकता होती है।

तोआइये जानते हैं फर्नीचर की खरीदारी करते समय किन बातों का रखना चाहिए ध्यान:
1. अच्छी लकड़ी का चुनाव
अक्सर अच्छी लकड़ी से बनाया गया फर्नीचर बहुत भारी होता है। फर्नीचर को जांचने के लिए उसे उठा कर देखें। फर्नीचर का चयन अपने घर या कमरे के आकार के हिसाब से करें। खरीदने से पहले फर्नीचर पर बैठ कर जरुर देखें ताकि आप यह अंदाजा लगा सकें कि यह कुर्सी या सोफा बैठने के लिए कितना आरामदायक है।

2. बढ़िया हो पोलिशिंग 
पोलिशिंग से लकड़ी में चमक आती है लेकिन अधिक पोलिशिंग छिद्रों को छिपाने के लिए की जाती है। पेन्ट से अक्सर लकड़ी पर ब्रश के निशान छूट जाते हैं तथा यह लकडी को इतना मुलायम भी नहीं बनाता है। जबकि पोलिशिंग लकड़ी को हमेशा के लिए नया बनाए रखता है। बेंत की बनी चीजें ज्यादा मजबूत होती हैं एवं इन्हें बनाने वाले अपनी हस्तकला में पूरी तरह निपुण होते हैं।

3. कुशन
कुशन काफी आरामदायक तथा उसकी बनावट बहुत खूबसूरत होनी चाहिए। कुशन बहुत नरम होने चाहिए तथा इसके लिए इसमें इस्तेमाल होने वाली रुई पर ध्याद दें। एक भारी व बड़े कुशन का चयन ना करें। कमरे में एक अनाकर्षक कुशन की कई अहमियत नहीं होती।

4 फर्नीचर को परखें
फर्नीचर को खरीदते समय सिर्फ उसकी खूबसूरती पर ही फ़िदा ना हों बल्कि उसे दाएं-बाएं से अच्छी तरह देखें। लकड़ी पर की गई कारीगरी पर भी ध्यान दें एवं फर्नीचर को बनाने के लिए लगाए गए पेंच पूरी तरह से टाइट होने चाहिए।

5. पोलिश का रखें ध्यान
खूबसूरत बनावट, परिष्करण, सीधी वेल्डिंग, हार्डवेयर के काम को छिपाती लकड़ी की सुंदरता एक अच्छे गुणवत्ता वाले फर्नीचर की पहचान है। इसके अलावी, फर्नीचर पर लगाए गए नट, स्क्रू व बोल्ट भी फर्नीचर पर की गई पोलिश के रंग में रंगों होने चाहिए।

6. सही स्थान में रखें
एक अच्छे फर्नीचर के चयन के बाद उसे घर में सही स्थान पर रखना भी बहुत जरुरी होता है। अगर आप कुर्सी को एक ऐसे स्थान पर रखेंगे जहां धूप पडती है तो सूर्य की किरणों से लकड़ी पर किया गया रंग फीका पड़ सकता है। इसलिए एक सुंदर लेकिन सरल सी कुर्सी का चयन करें। अगर पढ़ाई के साथ-साथ स्टडी टेबल एक प्ले टेबल बन जाता है तब एक बड़े व मजबूत टेबल का चयन करें। 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -