यूरिक एसिड क्या है?
यूरिक एसिड क्या है?
Share:

उच्च यूरिक एसिड के स्तर से निपटना असुविधाजनक हो सकता है, जिससे गाउट जैसी स्थितियां पैदा हो सकती हैं। जबकि चिकित्सीय हस्तक्षेप महत्वपूर्ण है, ऐसे प्राकृतिक उपचार भी हैं जो आपके उपचार में सहायक हो सकते हैं। इस लेख में, हम आपके शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए पांच प्रभावी घरेलू उपचारों का पता लगाएंगे।

यूरिक एसिड को समझना

यूरिक एसिड क्या है?

यूरिक एसिड एक अपशिष्ट उत्पाद है जो तब बनता है जब शरीर प्यूरिन, कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाए जाने वाले यौगिकों को तोड़ता है। आम तौर पर, यह रक्त में घुल जाता है और मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाता है।

जब यूरिक एसिड बन जाए समस्या

जब शरीर अत्यधिक यूरिक एसिड का उत्पादन करता है या इसे कुशलतापूर्वक खत्म करने में विफल रहता है, तो इससे जोड़ों में यूरेट क्रिस्टल जमा हो सकते हैं, जिससे दर्द और सूजन हो सकती है - एक स्थिति जिसे गाउट के रूप में जाना जाता है।

यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने के घरेलू उपाय

1. हाइड्रेटेड रहें

खूब पानी पीने से रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है, जिससे किडनी के लिए इसे फ़िल्टर करना और बाहर निकालना आसान हो जाता है। एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

2. संतुलित आहार लें

क) कम प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थ

रेड मीट, ऑर्गन मीट और कुछ समुद्री भोजन जैसे प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थ उच्च यूरिक एसिड स्तर में योगदान कर सकते हैं। कम प्यूरीन वाले विकल्प जैसे लीन पोल्ट्री, टोफू और फलियां चुनें।

बी) चेरी और जामुन

चेरी और जामुन में ऐसे यौगिक होते हैं जो यूरिक एसिड को कम करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। प्राकृतिक रूप से बढ़ावा देने के लिए इन्हें अपने आहार में शामिल करें।

3. वजन नियंत्रित करें

अधिक वजन यूरिक एसिड के उच्च स्तर में योगदान कर सकता है। जोखिम को कम करने के लिए संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखें।

4. शराब और चीनी युक्त पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें

शराब और शर्करा युक्त पेय पदार्थ यूरिक एसिड के उत्सर्जन में बाधा डाल सकते हैं, जिससे इसके निर्माण को बढ़ावा मिलता है। यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने में मदद के लिए खपत कम करें।

5. एप्पल साइडर सिरका

माना जाता है कि सेब का सिरका शरीर को क्षारीय बनाने और यूरिक एसिड को तोड़ने में मदद करता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच कच्चा, बिना फिल्टर किया हुआ सेब का सिरका मिलाएं और इसे रोजाना पियें। इन प्राकृतिक उपचारों को अपनी जीवनशैली में शामिल करना यूरिक एसिड के स्तर को प्रबंधित करने और गाउट के हमलों के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। याद रखें कि स्थिरता महत्वपूर्ण है, और हालांकि ये उपाय प्रभावी हो सकते हैं, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपके पास अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं।

हार्ट अटैक या पैनिक अटैक? क्या है सबसे ज्यादा खतरनाक

आप नहीं जानते होंगे गिंकगो बिलोबा के ये फायदे, जानकर होगी हैरानी

डायबिटीज को नियंत्रित रखती है ये 10 जड़ी-बूटियाँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -