ये क्या WHATSAPP ने दिया कई भारतीय यूजर्स को बड़ा झटका, जानिए क्या है मामला
ये क्या WHATSAPP ने दिया कई भारतीय यूजर्स को बड़ा झटका, जानिए क्या है मामला
Share:

WhatsApp उन लोगों के प्रति काफी सख्त है जो नियमों का पालन नहीं करते हैं और उल्लंघन करते हैं. WHATSAPP (WhatsApp) ने नए IT नियम 2021 के अनुपालन में मार्च के माह में इंडिया  में 47 लाख से अधिक आपत्तिजनक अकाउंट्स के रिकॉर्ड पर प्रतिबंध भी लगाया जा चुका है. कंपनी ने सोमवार को यह सूचना दी है. आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल में...

इतने अकाउंट्स को किया ब्लॉक: WHATSAPP ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में इस बारें में बोला है कि, 'इससे पहले कि यूजर्स की कोई रिपोर्ट आए 1 मार्च से 31 मार्च के मध्य, 4,715,906 WHATSAPP अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया गया था और इसमें से 1,659,385 खातों को सक्रीय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था.' सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, इसके देश में लगभग 500 मिलियन यूजर हैं, उन्होंने मार्च में देश में रिकॉर्ड 4,720 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त की और रिकॉर्ड 'कार्रवाई' 585 थी.

कंपनी के एक प्रवक्ता ने बोला है कि, 'इस यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में प्राप्त यूजर शिकायतों का विवरण और WHATSAPP द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए WHATSAPP की अपनी निवारक कार्रवाइयां भी जुड़ चुकी है.' जिसके साथ साथ, कंपनी ने उल्लेख किया कि 1 मार्च से 31 मार्च के मध्य शिकायत अपील समिति से प्राप्त आदेश 3 थे और अनुपालन किए गए आदेश भी 3 थे. इस बीच, लाखों भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए, इलेक्ट्रॉनिक्स और IT राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने हाल ही में शिकायत अपील समिति (GAC) की शुरुआत की, जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के बारे में उनकी चिंताओं पर ध्यान देगी.

बता दें कि बिग टेक कंपनियों को वश में करने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने के लिए नवगठित पैनल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फैसलों के विरुद्ध उपयोगकर्ताओं द्वारा अपील पर गौर करेगा. IT मंत्रालय ने बीते माह संशोधित IT नियम, 2021 के अंतर्गत आवश्यक तीन GAC स्थापित करने के लिए अधिसूचित किया था. एक खुले, सुरक्षित, विश्वसनीय और जवाबदेह इंटरनेट की दिशा में एक इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय ने 'डिजिटल नागरिक' के अधिकारों की रक्षा के उद्देश्य से कुछ संशोधनों को अधिसूचित किया है.

AI के गॉडफादर जेफ्री हिंटन ने आखिर क्यों छोड़ा GOOGLE, वजह कर रही है हैरान

आपके हाथों में खूब जचेगी ये घड़ी, जानिए क्या है इसके फीचर्स

SAMSUNG के इस फ़ोन को लेने से पहले जान लें ये जरुरी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -