पोस्चर का सही होना भी है जरूरी
पोस्चर का सही होना भी है जरूरी
Share:

आजकल कमर दर्द और गर्दन दर्द जैसी समस्या आम हो गयी हैं. अगर आप कंप्यूटर पर काम करते हैं तो यह तकलीफ आपको ज्यादा परेशान करती है. अगर आप दोसर भी कोई काम करते है तो भी गलत पोस्चर के कारण ऐसा तकलीफे होना आम बात है. आपको सबसे पहले अपना पोस्चर सुधारना चाहिए। जब भी खड़ें हों दोनों पैरों के बीच में अंतर रखें। किसी भी सामान को उठाने के लिए आप कमर की बजाय घुटनों को झुकाकर या घुटनों के बल होकर सामान उठाएं।

जब भी चलें दोनों पैरों के बीच में खाली अंतर जरूर रखें। एैसा करने से न सिर्फ आपका पॉस्चर ठीक रहता बल्कि आपका चलने का बेहतर अंदाज दिखता है। पेट के बल कभी न सोएं। यह आपको कमर दर्द और पाचन संबंधी परेशानी दे सकती है। पेट के बल सोने से पाचन तंत्र पर बेहद गलत असर पड़ता है। कभी भी बिस्तर से सीधा न उठें पहले थोड़ी करवट लें और धीरे-धीरे बैठें।

आपका बिस्तर ज्यादा मुलायम और आरामदायक नहीं होना चाहिए। बिस्तर थोड़ा कड़क या सख्त रखें। जितना हो सके पतले तकिये का इस्तेमाल करें। कुर्सी पर हाथों को आराम से टिका कर बैठे। कमर को सीधा रखे और कंधों को ढीला रखें। कमर के घुमाव को बनाये रखने के लिए छोटा यदि आवश्यक हो तो पाँवों के नीचे फुटस्टूल का प्रयोग करें। लम्बे समय तक एक जगह नहीं बैठे रहें और मांसपेशियों को स्ट्रेस के लिए बीच-बीच में उठाते रहें।

अपने शरीर पर भी ध्यान दीजिये

अमूल्य एलोवेरा के बहुमूल्य फायदे

ये है खाने के बाद तुरंत पानी पीने के नुक्सान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -