अपने शरीर पर भी ध्यान दीजिये
अपने शरीर पर भी ध्यान दीजिये
Share:

अजीब सी बात है कि जो शरीर हमें जिंदगी भर की भागदौड़ के लिए ताकत देता है हम उसी शरीर पर ही सबसे कम ध्यान देते हैं. पेट भरने के लिए कुछ भी खा लेना, शरीर को आराम नहीं देना,शरीर के भाषा न समझ पाना, यह सब ऐसी गलतियां हैं जो आगे चलकर बहुत ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है.माना कि इस भागती हुई ज़िन्दगी में सबको हर बात की जल्दी पड़ी है लेकिन इसका मतलब यह तो नहीं कि हम हमारे शरीर को ही नकार दें.

आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने शरीर को फिट रख पाएंगे और हेल्थी लाइफस्टाइल जी पाएंगे। अच्छा और हेल्थी खाना खाएं। वक्त पर खाना बहुत जरूरी है.अगर आप बहुत ज्यादा बिजी रहते हैं तो भी आप अपने कुछ मिनट खाने के लिए जरूर निकालें। फल में बेहतरीन विटामिन्स और मिनरल्स पाया जाते हैं इसलिए इनका सेवन भी बहुत जरूरी है. आपको न तो फल में कोई स्पेशल मसाले डालने है और न ही इन्हें पकाना होता है इसलिए आप जब भी भूख लगे इन्हें आसानी से खा सकते हैं. रोज भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। यह आपके अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में भी मदद करेगा।

पानी पीने में कोताही ना बरते क्यंकि यही हमीर शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकलता है. चाहे कितना भी काम हो लेकिन पूरे दिन में कम से कम 7 घण्टे की नींद लेना जरूरी है. नींद आपको अगले दिन के काम के लिए पूरी तरह चार्ज कर देती है इसलिए नींद से कभी समझौता नहीं करें। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती तो इसका असर आपके काम और शरीर दोनों पर पड़ेगा। एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो यह आपकी आपकी गलती है.शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज का बहुत महत्त्व है.

हम आपको जिम जाकर अपना पसीना बहाने को नहीं कह रहे हैं लेकिन रोजाना हलकी फुलकी एक्सरसाइज तो आप आराम से कर सकते हैं. मॉर्निंग वाक सबसे अच्छा ऑप्शन है. इससे आप पूरे दिन फुर्तीले रहेंगे और आपको सुबह की ताज़ी हवा भी मिल जायेगी। छुट्टी के दिन अपने बच्चों के साथ कोई आउटडोर स्पोर्ट्स भी खेल सकते हैं. बुरी आदतें बुरी ही होती हैं. अगर आप भी शराब,धूम्रपान या किस अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करते है तो आप फिट नहीं रह सकते क्योंकि ये सब आपके शरीर को अंदर से खोखला कर देती है। अच्छा होगा कि जितनी जल्दी हो सके इन चीजों से अपनी दूरी बना लें.

ड्राई फ्रूट बनाते है हमारे दिमाग को स्वस्थ

बिना एक्सरसाइज के भी फिट रह सकती है महिलाये

आँखों की रौशनी लिए फायदेमंद है सेब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -