जानिए क्या है 186 करोड़ का 'रुद्राक्ष' ? जिसे आज काशीवासियों को अर्पित करेंगे पीएम मोदी
जानिए क्या है 186 करोड़ का 'रुद्राक्ष' ? जिसे आज काशीवासियों को अर्पित करेंगे पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी दौरे पर हैं और बनारस और पूर्वांचल की जनता के लिए कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने वाले हैं. कुल 284 प्रोजेक्ट्स की लागत मूल्य 1582.93 करोड़ रुपये है. इसमें 186 करोड़ की लागत से तैयार रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर (rudraksha varanasi convention centre) भी शामिल है.

पीएम मोदी सिगरा नगर निगम के पास जापान के सहयोग से बने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर (rudraksha varanasi convention centre) के कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. यहां पीएम मोदी जापानी डेलीगेट के साथ मुलाकात करके रुद्राक्ष का पेड़ भी लगाए जाएंगे. अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र ‘रुद्राक्ष’, प्राचीन नगरी काशी की सांस्कृतिक समृद्धि की झलक प्रस्तुत करेगा. अधिकारियों ने बताया कि इस सम्मेलन केंद्र में 108 रुद्राक्ष लगाए गए हैं और इसकी छत शिवलिंग के आकार में तैयार की गई है. यह दो मंजिला केंद्र सिगरा क्षेत्र में 2.87 हेक्टेयर जमीन पर बनाया गया है और इसमें लगभग 1,200 लोग बैठ सकते हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार, ‘रुद्राक्ष’ केंद्र का उद्देश्य लोगों को सामाजिक और सांस्कृतिक संवाद के लिए अवसर प्रदान करना है. यहां अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, प्रदर्शनी, संगीत समारोहों और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जा सकेंगे. 

इसके गलियारे को कई तरह की पेंटिंग्स से सजाया गया है. ‘वाराणसी इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर’ (VCC) को ‘जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी’ की सहायता से बनाया गया है. इसकी विशेषता यह भी है कि इसे आवश्यकता पड़ने पर छोटे स्थानों में बांटा किया जा सकता है. बता दें कि वाराणसी में गुरुवार को पीएम मोदी 744.02 करोड़ के 78 प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी 838.91 करोड़ की लागत वाले 206 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास भी करेंगे. 284 कुल प्रोजेक्ट्स का लागत मूल्य 1582.93 करोड़ रुपये है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए आज का दाम

RBI ने मास्टरकार्ड को नए ग्राहक जोड़ने से किया प्रतिबंधित

सेंसेक्स में आया उछाल जानिए क्या है निफ़्टी का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -