दुर्लभ बीमारी से 50 किलो का हो गया था पैर, 90 घंटे चला ऑपरेशन
दुर्लभ बीमारी से 50 किलो का हो गया था पैर, 90 घंटे चला ऑपरेशन
Share:

दुनिया में कई ऐसी बीमारियां हैं, जिनका इलाज संभव नहीं है, वहीं इसी लिस्ट में शामिल है एक बीमारी लिम्फीडिमा जिसे आम भाषा में हाथी पांव भी बोलते हैं। जी हाँ और इसे दुनिया की सबसे अनोखी बीमारी कहा जाता है। जी दरअसल मेडिकल साइंस में कई बार हालात ऐसे बन जाते हैं, जब कहा जाता है कि यह किसी चमत्कार से कम नहीं है। हाल ही में मिली जानकारी के तहत, कुछ समय पहले डॉक्टर्स की टीम ने हाथी पांव से पीड़ित एक व्यक्ति का सफल ऑपरेशन किया है।

जी हाँ और इस ऑपरेशन से पहले मरीज देश के सभी बड़े से बड़े अस्पतालों का चक्कर लगा चुका था, लेकिन मैक्स हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने सर्जरी करके इस नामुमकिन काम को मुमकिन कर दिया। बताया जा रहा है हाथी पांव से पीड़ित व्यक्ति का नाम अमित कुमार शर्मा है। अमित का करीब 10 साल पहले एक्सीडेंट हुआ था, जिसमें उनके बाएं पैर में लिम्फीडिमा नाम की बीमारी हो गई थी। उसके बाद से अमित पिछले 10 सालों से देश के सभी बड़े अस्पतालों में चक्कर काट चुके थे, जिस कारण उनकी जेब में पैसे भी नहीं बचे थे। इस बीमारी की वजह से वे चल भी नहीं पाते थे, इस कारण उनकी नौकरी भी जा चुकी थी। वहीं उनके अलावा घर में कोई कमाने वाला नहीं था।

ऐसे में अमित ने 2021 अगस्त में मैक्स हॉस्पिटल पटपड़गंज में डॉक्टर्स को दिखाया और उसके बाद से ही उनकी सर्जरी की शुरुआत हुई। आपको बता दें कि अमित के इलाज करने के लिए मैक्स हॉस्पिटल के 25 डॉक्टर्स की टीम ने 6 महीने में 18 से ज्यादा सर्जरी कीं। जी हाँ और इन सर्जरियों में 90 घंटे से अधिक समय लगा और जब अमित मैक्स हॉस्पिटल आए थे तो उनके पैर का वजन करीब 50 किलो था, जो अब करीब 23 किलो का रह गया है। इसका मतलब है सर्जरी के बाद उनके पैर का 27 किलो वजन कम हो चुका है।

ब्रेन टीबी के शिकार लोगों को होता है बार-बार सिर दर्द, जानिए लक्षण और उपचार

इन लोगों को सबसे अधिक होता है TB का खतरा, देखिये कहीं आपका नाम तो नहीं शामिल

टीबी के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये चीजें, वरना खतरें में पड़ जाएंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -