इन लोगों को सबसे अधिक होता है TB का खतरा, देखिये कहीं आपका नाम तो नहीं शामिल
इन लोगों को सबसे अधिक होता है TB का खतरा, देखिये कहीं आपका नाम तो नहीं शामिल
Share:

तपेदिक (टीबी) Tuberculosis (TB) एक संभावित गंभीर संक्रामक रोग है जो मुख्य रूप से आपके फेफड़ों को प्रभावित करता है। आप सभी को बता दें कि तपेदिक का कारण बनने वाले बैक्टीरिया एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को खांसी और छींक के माध्यम से हवा में छोड़ी गई छोटी बूंदों के माध्यम से फैलते हैं। जी हाँ और भारत में टीबी की समस्या अन्य कई बीमारियों की अपेक्षा बहुत ज्यादा है। कई स्थिति में टीबी संक्रमण होता है, लेकिन बैक्टीरिया आपके शरीर में निष्क्रिय अवस्था में रहता है और कोई लक्षण नहीं पैदा करता है। जी हाँ और इसे निष्क्रिय टीबी या टीबी संक्रमण भी कहा जाता है, संक्रामक नहीं है। हालाँकि यह सक्रिय टीबी में बदल सकता है, इसलिए इससे पीड़ित को इलाज करना जरूरी है ताकि टीबी के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिल सके। अगर सक्रिय टीबी के बारे में बात करें तो यह स्थिति आपको बीमार बनाती है और ज्यादातर मामलों में दूसरों में फैल सकती है। जी हाँ और यह टीबी बैक्टीरिया के संक्रमण के बाद पहले कुछ हफ्तों में हो सकता है, या वर्षों बाद हो सकता है।

सक्रिय टीबी के संकेत और लक्षण- खांसी जो तीन या अधिक सप्ताह तक रहती है। इसके अलावा खूनी खाँसी, सीने में दर्द या सांस लेने या खांसने के साथ दर्द होना, अचानक वजन कम होना, थकान, बुखार, रात को पसीना आना, ठंड लगना और भूख में कमी आदि। 


ऐसे लोगों को है टीबी का ज्यादा खतरा- सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, एचआईवी/एड्स से पीड़ित, आईवी दवाओं का प्रयोग करने वाले, संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में रहने वाले, ऐसे देश से हैं जहां टीबी आम है, जैसे कि लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और एशिया के कई देश, उन क्षेत्रों में रहने या काम करने वाले लोगों में जहां टीबी आम है, जैसे जेल या नर्सिंग होम।

TB को लेकर फैले हुए हैं ये बड़े झूठ, लोग जल्दी कर लेते हैं यकीन

पेट में दर्द है टी.बी का लक्षण, जड़ से इस बीमारी को खत्म कर सकता है गोमूत्र

क्या है टीबी के लक्षण, कारण और इलाज, जानिए यहाँ सब कुछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -