क्या है हमास, जिसने इजरायल पर किया हमला... कैसे हुई इसकी शुरुआत और कौन है इसका नेता? यहाँ जानिए सब कुछ
क्या है हमास, जिसने इजरायल पर किया हमला... कैसे हुई इसकी शुरुआत और कौन है इसका नेता? यहाँ जानिए सब कुछ
Share:

बर्बर आतंकी संगठन हमास के लड़ाकों को इससे कोई मतलब नहीं है कि युद्ध के नतीजे कितने भयावह हो सकते है। उसने इजराइल पर हमला बोल दिया है, जिसमें अभी तक 700 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। इंटरनेट पर कई ऐसे वीडियो वायरल हुए हैं जिनमें हमास के आतंकी अपनी बर्बरता से दुनिया को दहलाते दिखाई दे रहे हैं। शनिवार, 7 अक्टूबर 2023 की सुबह हमास (Hamas) ने इजरायल (Israel) पर हमला किया, तत्पश्चात, दोनों गुटों के बीच फिर से विवाद आरम्भ हो गया है। दोनों ओर से हथियार चलाए जा रहे हैं तथा नागरिकों की मौतें हो रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के खिलाफ हमास ने अब तक सबसे बड़ा हमला किया है। हमले के पश्चात् इजरायल के द्वारा कब्जे में लिए गए क्षेत्रों में भी हमास के कुछ लड़ाकू घुसे। हमास की ओर से कहा गया कि हम इस बात की घोषणा करना चाहते हैं कि "अब बहुत हुआ।" ऐसे में आइए जानते हैं कि हमास क्या है, इसकी स्थापना कब हुई, इसका नेतृत्व कौन करता है, हमास से जुड़े नेता कहां रहते हैं और इजरायल-फिलिस्तीन विवाद में हमास का क्या मकसद है?

Hamas (हमास) क्या है?
हमास (Hamas) का पूरा नाम हरकत अल-मुकावामा अल-इस्लामिया (Harakat al-Muqawama al-Islamiya) यानी इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन है। हमास एक आंदोलन तथा फिलिस्तीनी क्षेत्र के दो प्रमुख राजनीतिक दलों में से एक है। यह फिलिस्तीन में रहने वाले सुन्नी-इस्लामिक लड़ाकुओं का एक ऐसा ग्रुप है, जो इजरायल द्वारा कब्जा किए गए अपने क्षेत्रों को हासिल करने के लिए जंग लड़ रहा है। इसे एक राष्ट्रवादी संगठन के तौर पर भी देखा जाता है। हमास का मकसद इजरायल को हराकर अपने उन क्षेत्रों पर कब्जा करना है, जो इजरायल ने उससे वर्षों पहले हुई जंग के चलते छीन लिए थे। इन जंगों में दोनों ओर हजारों रॉकेट दागे जा चुके हैं। इजरायल ने हमास पर बार-बार हवाई हमले किए हैं, तथा मिस्र के साथ मिलकर अपनी सुरक्षा के लिए 2007 से गाजा पट्टी पर नाकाबंदी लगा दिया। हमास, गाजा पट्टी (Gaza Strip) में दो मिलियन से ज्यादा फिलिस्तीनियों पर शासन करता है, किन्तु यह समूह इजरायल के प्रति अपने सशस्त्र प्रतिरोध के लिए जाना जाता है। अमेरिका, ब्रिटेन समेत दर्जनों देशों ने हमास को एक 'आतंकवादी संगठन' का नाम भी दे रखा है। साल 1997 में अमेरिका ने हमास को एक विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया। शनिवार (7 अक्टूबर) को इजरायल पर हमास के हमले के पश्चात् भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इसको एक 'आतंकवादी हमला' करार दिया।

Hamas (हमास) को किसने आरम्भ किया था?
हमास की स्थापना फिलिस्तीनी मौलवी शेख अहमद यासीन (Sheikh Ahmed Yassin) ने की थी, जो अपनी आरम्भिक जिंदगी काहिरा (Cairo) में इस्लामिक पढ़ाई-लिखाई करने के पश्चात् मुस्लिम ब्रदरहुड (Muslim Brotherhood) की स्थानीय शाखाओं में एक एक्टिविस्ट बन गए। 1960 के दशक में मौलवी शेख अहमद यासीन ने वेस्ट बैंक एवं गाजा में उपदेश दिया और इस्लाम से जुड़े धार्मिक काम किए। वर्ष 1967 में हुए 6 दिन की जंग के पश्चात् इजरायल ने वेस्ट बैंक और गाजा पर कब्जा कर लिया। वेस्ट बैंक, गाजा और पूर्वी यरुशलम पर इजरायल के कब्जे के खिलाफ मौलवी शेख अहमद यासीन ने दिसंबर 1987 में गाजा में ब्रदरहुड की राजनीतिक शाखा के तौर पर हमास की स्थापना की। उस वक्त हमास का इरादा फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद (PIJ) का मुकाबला करना था। PIJ एक ऐसा संगठन है, जिसने फिलिस्तीनियों के समर्थन को ब्रदरहुड से दूर करने की धमकी दी थी। वर्ष 1988 में, हमास ने अपना चार्टर पब्लिश किया, जिसमें इजरायल के विनाश तथा ऐतिहासिक फिलिस्तीन में एक इस्लामी समाज की स्थापना का आह्वान किया गया। हमास ने अपने इस चार्टर में मौजूदा समय के इजरायल को इस्लामी भूमि (Islamic Land) बताता है तथा यह यहूदी राज्य के साथ किसी भी स्थायी शांति को खारिज करता है। इजरायली सेना ने 2004 में हमास के संस्थापक यासीन का क़त्ल कर दिया।

हमास के संस्थापक यासीन
हमास ने 2017 में एक नया डॉक्यूमेंट पब्लिश किया, जिसमें छह-दिवसीय युद्ध से पहले स्थापित "ग्रीन लाइन" सरहद पर एक अंतरिम फिलिस्तीनी राज्य को स्वीकार किया गया था, किन्तु इस बार भी इजरायल को मान्यता देने से मना कर दिया गया। इस डॉक्यूमेंट में इस बात पर भी जोर दिया गया है कि हमास का संघर्ष यहूदियों से नहीं बल्कि "कब्जा करने वाले जायोनी हमलावरों" से है। इजरायल ने कहा कि हमास दुनिया को बेवकूफ बनाने का प्रयास कर रहा है।

Hamas (हमास) का नेतृत्व कौन करता है, इसके नेता कौन हैं और ये कहां रहते हैं?
हमास के पास नेतृत्व के लिए कई बॉडीज हैं, जो कई प्रकार के राजनीतिक, सैन्य तथा सामाजिक कार्य करते हैं। हमास की जनरल पॉलिसी एक कंसल्टेटिव बॉडी के द्वारा तय की जाती है, जिसे अक्सर Politburo कहा जाता है। स्थानीय समितियां गाजा तथा वेस्ट बैंक में जमीनी स्तर के मुद्दों का मैनेजमेंट करती हैं।

इस्माइल हनियेह (Ismail Haniyeh)
मौजूदा समय में हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनियेह (Ismail Haniyeh) हैं। उन्होंने 2017 में लंबे समय से नेता खालिद मेशाल की जगह ली थी। रिपोर्ट के अनुसार, इस्माइल हनियेह 2020 से कतर की राजधानी दोहा से हमास के लिए काम कर रहे हैं क्योंकि गाजा के अंदर तथा बाहर मिस्र उनके आने-जाने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। वर्ष 2011 में जब फिलिस्तीनी शरणार्थियों ने सीरिया के गृहयुद्ध से पहले विद्रोह में हिस्सा लिया था, तब से हमास के नेताओं ने अपने बीते मेजबान सीरिया के साथ अनबन के पश्चात् कतर में अपनी उपस्थिति स्थापित की। कथित तौर पर हमास के कुछ सीनियर लोग तुर्की में समूह के कार्यालयों से काम करते हैं।

याह्या सिनवार (Yahya Sinwar)
गाजा में दिन-प्रतिदिन के मामलों की देखरेख हमास के नेता याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) करते हैं, जो पहले हमास की सैन्य शाखा का नेतृत्व करते थे। याह्या, दो इजरायली सैनिकों के अपहरण और हत्या का षड्यंत्र रचने के लिए इजरायली जेल में 22 वर्ष की सजा काट चुके हैं। वह 2011 में हमास द्वारा पकड़े गए एक इजरायली सैनिक के बदले में मुक्त किए गए एक हजार से अधिक फिलिस्तीनी कैदियों में से एक थे।

मारवान इस्सा और मोहम्मद दीफ (Marwan Issa and Mohammed Deif)
हमास की सैन्य शाखा, इज़्ज़ अद-दीन अल-क़सम ब्रिगेड (Izz ad-Din al-Qassam Brigades) की कमान मारवान इस्सा तथा मोहम्मद दीफ संभालते हैं। इजरायली सेना ने 2002 के हवाई हमले में मिलिशिया के संस्थापक सलाह शेहादेह का क़त्ल कर दिया था।

सालेह अल-अरौरी (Saleh al-Arouri)
कथित तौर पर सालेह अल-अरौरी, हमास की लेबनान शाखा के प्रमुख हैं। उन्होंने 2021 में हुए आंतरिक चुनावों के पश्चात् ग्रुप के वेस्ट बैंक का नेतृत्व भी संभाला।

मेशाल (Meshaal) और सलामेह कटावी (Salameh Katawi)
हमास के नेता मेशाल (Meshaal) को प्रवासी कार्यालय का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था तथा सलामेह कटावी (Salameh Katawi) को कैद किए गए हमास सदस्यों के मामलों का प्रबंधन करने के लिए चुना गया था।

Hamas (हमास) को कहां से मिलती है वित्तीय और सैन्य मदद?
अमेरिका द्वारा हमास को 'आतंकवादी संगठन' नामित किए जाने के पश्चात् इसे आधिकारिक सहायता से महरूम कर दिया गया। मौजूदा समय में ईरान, हमास के सबसे बड़े मददगारों में से एक है। ईरान, हमास को धन, हथियार तथा प्रशिक्षण में योगदान दे रहा है। हालांकि सीरिया के गृहयुद्ध में विरोधी पक्षों का समर्थन करने के पश्चात् ईरान और हमास थोड़े समय के लिए अलग हो गए थे। मगर मौजूदा वक्त में ईरान हमास, पीआईजे (Palestinian Islamic Jihad) तथा अमेरिका द्वारा आतंकवादी संगठनों के रूप में नामित अन्य फिलिस्तीनी समूहों को सालाना तकरीबन 100 मिलियन डॉलर की सहायता देता है। वर्ष 2018 में अमेरिका ने ईरान परमाणु समझौते से हटने के पश्चात् लगाए गए प्रतिबंधों के साथ तेहरान की अपने विदेशी हिस्सेदारों को वित्त पोषित करने की क्षमता को बाधित कर दिया है। वर्ष 2002 में रेसेप तैयप एर्दोगन के सत्ता में आने के बाद तुर्की हमास का एक और कट्टर समर्थक और इजरायल का आलोचक रहा है। हालांकि अंकारा इस बात पर जोर देता है कि वह सिर्फ राजनीतिक रूप से हमास का समर्थन करता है। तुर्की पर भी हमास को वित्त पोषित करने का आरोप लगाया गया है।

गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक क्या है?
गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक दोनों फिलिस्तीनी के क्षेत्र हैं, जो मैंडेट फिलिस्तीन (Mandatory Palestine) का भाग थे। 1967 में 6 दिन की जंग के चलते इजरायल ने इस पर कब्जा कर लिया था। दोनों क्षेत्रों में मिलाकर देखें तो इसमें 5 मिलियन से अधिक फिलिस्तीनी रहते हैं। गाजा पट्टी 140 वर्ग मील जमीन है, जो भूमध्य सागर के किनारे के साथ इजरायल के दक्षिण-पश्चिम कोने में स्थित है। इसकी सरहद दक्षिण दिशा में मिस्र से भी लगती है। वेस्ट बैंक मौजूदा समय में इजरायल के अंदर स्थित एक क्षेत्र है, मगर यह 2,173 वर्ग मील की गाजा पट्टी से बहुत बड़ा है। वेस्ट बैंक, इजरायल की पूर्वी सीमा पर जॉर्डन नदी (Jordan River) के पश्चिमी किनारे एवं अधिकतर मृत सागर (Dead Sea) तक फैला हुआ है। इस कारण ही इसका नाम वेस्ट बैंक पड़ा। यरूशलेम के पवित्र शहर को अंतर्राष्ट्रीय कानून द्वारा वेस्ट बैंक का हिस्सा माना जाता है। पूर्वी यरूशलेम पर इजरायल एवं फिलिस्तीन दोनों के द्वारा राजधानी के रूप में दावा किया जाता है। गाजा पट्टी एवं वेस्ट बैंक के इलाकों पर इजरायल के एक देश बनने से पहले सैकड़ों वर्षों अधिक समय से संघर्ष चल रहा है। इस क्षेत्र में रहने वाले फिलिस्तीनी इजरायली प्रतिबंधों के अधीन हैं, जो अक्सर भोजन, पानी और आपूर्ति के लिए सहायता पर निर्भर होते हैं।

'कांग्रेस शासित राज्यों में होगी जातिगत जनगणना', राहुल गांधी का ऐलान

NCP में दो फाड़ के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला, जानिए क्या बोले जज

'हमास को ख़त्म कर दो नेतन्याहू..', इजराइल पर आतंकी हमले के बाद भड़कीं अमेरिका की राष्ट्रपति उम्मीदवार निक्की हेली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -