क्या होता है ब्लू आधार कार्ड और कौन कर सकता है इसके लिए अप्लाई ?

नई दिल्ली: आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए बेहद जरूरी दस्तावेज़ है. आधार कार्ड के बारे में तो सभी जानते हैं. किन्तु, क्या आपको ब्लू कलर वाले आधार कार्ड के बारे में पता है?  यदि नहीं तो यहां पर हम इसके बारे में बता रहे हैं. यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर वाले आधार कार्ड को UIDAI जारी करता है. इसमें आपकी बायोमैट्रिक और डेमोग्राफिक डिटेल होती है. इस कारण कई जगहों पर इसका यूज एड्रेस प्रूफ के रूप में भी किया जा सकता है.

आधार कार्ड दो प्रकार के होते हैं. एक तो रेगुलर आधार कार्ड जिसे सभी लोगों के लिए जारी किया जाता है. ये सफ़ेद कागज़ पर प्रिंट होकर आता है. दूसरा आधार कार्ड बच्चों के लिए जारी किया जाता है, जो ब्लू कलर में होता है. ब्लू कलर वाले आधार कार्ड को बाल आधार कार्ड भी कहा जाता है. नए जन्म लिए बच्चे के लिए उनके अभिभावक बाल आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. Baal Aadhaar Card को UIDAI ने 2018 में जारी किया था. ये पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए बनता है. कलर के अलावा इसमें दूसरे अंतर भी हैं. 

आधार कार्ड के लिए बायोमैट्रिक डेटा जैसे फिंगरप्रिंट और Iris स्कैन लिया जाता है, लेकिन बाल आधार कार्ड के लिए इसकी आवश्यकता नहीं पड़ती है. इसको अप्लाई करने के लिए बच्चों के माता-पिता के पास उनका आधार कार्ड और बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए. बाल आधार को माता या पिता किसी एक के आधार कार्ड से लिंक कर दिया जाता है. बच्चे के 5 वर्ष से बड़ा होने पर Baal Aadhaar Card मान्य नहीं रहता है. इसके बाद बायोमैट्रिक डेटा अपडेट करके संबंधित बच्चे को रेगुलर आधार कार्ड जारी कर दिया जाता है. 

शुरुआती कारोबार में 500 अंक से ज्यादा चढ़ा सेंसेक्स, 17,800 के पार निफ्टी

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 54 पैसे टूटकर 74.98 पर बंद हुआ रुपया

त्योहारों से पहले गिरे सोने-चांदी के दाम, जानिए नया भाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -