त्योहारों से पहले गिरे सोने-चांदी के दाम, जानिए नया भाव

त्योहार का सीजन आरम्भ होने के बीच भारतीय सर्राफा बाजार में सोना-चांदी के दामों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। पिछले कारोबारी दिन के मुकाबले आज मतलब बुधवार को सोना-चांदी दोनों कि कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। ताजा अपडेट के अनुसार, मंगलवार के मुकाबले आज सोना सस्ता हुआ है, तो वहीं चांदी कि कीमतें भी गिरी हैं। 

इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के अनुसार, आज मतलब 06 अक्टूबर की प्रातः 999 शुद्धता वाले 24 कैरेट सोने की कीमत 78 रुपये घटने के साथ 46604 रुपये प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी की कीमत 389 रुपये की गिरावट के साथ 60516  रुपये प्रति किलो पहुंच गया है। मंगलवार शाम को 999 शुद्धता वाले 24 कैरेट सोने की कीमत प्रातः में 46682 रुपये था, वहीं, चांदी की कीमत 60905 रुपये प्रति किलो थी। बता दें कि इन दामों में GST सम्मिलित नहीं है। ऐसे में गहने खरीदते वक़्त सोने या चांदी की कीमत ऊपर नीचे होती रहती हैं।

इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की तरफ से जारी दामों से अलग-अलग प्योरिटी के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी प्राप्त होती है। किन्तु इसके दामों में जीएसटी सम्मिलित नहीं होती है। इसलिए गहने खरीदते वक़्त सोने या चांदी की कीमत ज्यादा होती है। बता दे कि ज्वेलरी में शुद्धता को लेकर हॉलमार्क से जुड़े 5 प्रकार के निशान होते हैं, तथा ये निशान ज्वेलरी में होते हैं। इसमें से एक कैरेट को लेकर होता है। 

500 अंक से ज्यादा टूटा सेंसेक्स, निफ्टी का रहा ये हाल

मार्क जुकरबर्ग पर आया बड़ा संकट, पूर्व कर्मचारी ने लगाया ये बड़ा आरोप

दशहरे से पहले अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देगी ये कंपनी, हर कर्मचारी को मिलेंगे 72500 रु

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -