'दीदी' के राज में बेहाल हैं किसान, नहीं मिल रहे फसलों के उचित दाम, तो पशुओं को खिला रहे उपज
'दीदी' के राज में बेहाल हैं किसान, नहीं मिल रहे फसलों के उचित दाम, तो पशुओं को खिला रहे उपज
Share:

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में बंदगोभी की फसल इतनी अधिक हो गई कि किसान समझ नहीं पा रहे हैं कि इस उपज का क्या करें. भारी तादाद में बंदगोभी की पैदावार के चलते किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. उनका कहना है कि काफी सारे पैसे खर्च कर हम फसल उगाते हैं, किन्तु सही समय पर फसल का उचित दाम नहीं मिलने से हमें काफी नुकसान होता है. साथ ही उनका यह भी कहना है कि ऐसे में वो अपने परिवार का खर्चा कैसे चलाएंगे. हालत ये कि किसान बंदगोभी को गायों को खिलाने पर विवश हैं.

कारोबार की शुरुआत के साथ ही बाजार ने पकड़ी रफ़्तार

जलपाईगुड़ी जिले के मयनागुड़ी ग्राम के खेतों में बंदगोभी का फसल अब गायों के लिए चारा बन गया है. इसका मख्य कारण है उचित दाम का न मिलना. एक तरह से कहा जाए तो उचित दाम नहीं मिलने से खफा किसानों ने भी रोष व्यक्त करने के लिए ये तरीका अपना लिया है. मयनागुड़ी ग्राम के हसन अली ने सेल्फ हेल्प ग्रुप से उधार में पैसे लेकर बेटी का विवाह करवाया है. इसके बाद उन्होंने बीज, यूरिया और मजदूरी पर लगभग 15 हजार रुपए खर्च किए हैं. डेढ़ बीघा जमीन में उन्होंने करीब आठ हजार बंदगोभी की फसल लगाई थी. उनको आशा थी की बेटी के विवाह में खर्च किए गए पैसे जो उन्होंने उधार में लिए थे उसको बंदगोभी बेचकर चुकता कर देंगे.

अमेरिका : कई राज्यों ने कराया राष्ट्रपति के इस फैसले के खिलाफ मामला दर्ज

लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी. मौजूदा स्थिति में जलपाईगुड़ी जिले के बाजार में न्यूनतम पांच से सात रुपये प्रति किलो से बंदगोभी की बिक्री हो रहे है, लेकिन इसके बाद भी किसान को थोक भाव में एक रुपया प्रति किलो के हिसाब से दाम दिया जा रहा है. किसानों का कहना है कि चार क्विंटल बंदगोभी बाज़ार में बेचने ले जाने में 150 रुपए किराए  में लग जाते हैं. इसके साथ ही माल ढुलाई का भी खर्चा ढोना पड़ता है, इसके बाद उन्हें बंदगोभी का मूल्य महज एक रुपए प्रति किलो मिलता है.

खबरें और भी:- 

भारत को चुनिंदा और बड़े बैंकों की दरकार, इसलिए बैंकों का विलय कर रही सरकार - अरुण जेटली

कुलभूषण जाधव मामला: भारत का आरोप- जाधव के खिलाफ साजिश कर रहा पाक

अंतर्राष्ट्रीय अदालत में चल रही कुलभूषण जाधव की सुनवाई, पाकिस्तान ने सुनाई है सजा-ए -मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -