पश्चिम बंगाल CID ने बहुराज्यीय साइबर धोखाधड़ी गिरोह का भंडाफोड़ किया, मास्टरमाइंड गुजरात से गिरफ्तार
पश्चिम बंगाल CID ने बहुराज्यीय साइबर धोखाधड़ी गिरोह का भंडाफोड़ किया, मास्टरमाइंड गुजरात से गिरफ्तार
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल पुलिस के अपराध जांच विभाग (CID) ने एक बहु-राज्य साइबर धोखाधड़ी गिरोह का भंडाफोड़ किया है और इसके मास्टरमाइंड को गुजरात से गिरफ्तार किया है, अधिकारियों ने शनिवार को घोषणा की। गिरफ्तारी के बाद गुजरात में कई छापे मारे गए, जिससे भावनगर क्षेत्र से शाह दारहिल परेशभाई को पकड़ा गया।

गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान गुजरात के भावनगर निवासी शाह दाराहिल परेशभाई के रूप में हुई है, जिसे झारखंड सहित 3-4 विभिन्न राज्यों में संचालित गिरोह का मास्टरमाइंड माना जाता है। एक सीआईडी ​​सूत्र ने खुलासा किया कि उनकी कार्यप्रणाली में फोन कॉल के माध्यम से विभिन्न राज्यों के व्यक्तियों को ठगना शामिल था। गिरफ्तारी और उसके बाद की छापेमारी एक सेवानिवृत्त सैनिक द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर की गई, जो नवंबर 2023 में एक अज्ञात कॉलर की धोखाधड़ी का शिकार हो गया था।

शिकायत के मुताबिक, पीड़ित को बैंक अधिकारी बनकर एक व्यक्ति ने फोन किया। अधिकारियों ने विस्तार से बताया, "आरोपी द्वारा विश्वास जीतने के बाद पीड़ित ने अज्ञात कॉलर के साथ अपना ओटीपी साझा किया। इसके बाद, उसके बैंक खाते से तुरंत लाखों रुपये डेबिट हो गए।" बाद की जांच से पता चला कि धोखाधड़ी वाली कॉल झारखंड के जामताड़ा से आई थी। 'क्विकसिल्वर' नामक मोबाइल वर्चुअल वॉलेट एप्लिकेशन का उपयोग करके पीड़ित के बैंक खाते से धनराशि निकाल ली गई। इसके बाद जालसाजों ने वर्चुअल वॉलेट एप्लिकेशन के माध्यम से फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन जैसे लोकप्रिय शॉपिंग ऐप से उपहार कार्ड खरीदने के लिए धन का उपयोग किया।

सीआईडी ​​सूत्र ने खुलासा किया, "खरीदे गए उपहार कार्ड का इस्तेमाल बाद में इन शॉपिंग एप्लिकेशन से विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक गैजेट खरीदने के लिए किया गया।" धोखाधड़ी से प्राप्त उपहार कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन ऑर्डर किए गए इन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की डिलीवरी हरियाणा और गुजरात सहित कई राज्यों में की गई थी। जालसाजों ने प्रत्येक ऑर्डर के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल किया। 

व्यापक तकनीकी निगरानी के बाद, पुलिस अधिकारी संदिग्धों का पता लगाने में सक्षम हुए, जिससे शुक्रवार को गुजरात में मास्टरमाइंड की गिरफ्तारी हुई। इसके बाद संदिग्ध को पश्चिम बंगाल लाया गया और अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा।

बंधक बनाकर महीने तक किया रेप, ग्लू से चिपका दिए होंठ..! आरोपी अयान पठान के घर पर चला बुलडोज़र

इजराइल ने सुपरसोनिक मिसाइल से किया था ईरान पर हमला, रिपोर्ट्स में दावा

झारखंड में लू और गर्मी के कारण स्कूलों का समय बदला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -