झारखंड में लू और गर्मी के कारण स्कूलों का समय बदला
झारखंड में लू और गर्मी के कारण स्कूलों का समय बदला
Share:

रांची: पूरे झारखंड में लू जैसी स्थिति के बीच, राज्य सरकार ने 22 अप्रैल से अगली सूचना तक स्कूल के समय में बदलाव की घोषणा की है एक अधिकारी ने शनिवार को कहा की, शिक्षा विभाग द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, किंडरगार्टन से कक्षा 8 तक के छात्र सुबह 7 बजे से 11.30 बजे तक स्कूलों में उपस्थित रहेंगे, जबकि कक्षा 9 से 12 तक के वरिष्ठ छात्र दोपहर तक कक्षाएं जारी रखेंगे। यह समायोजन राज्य के सभी श्रेणियों के सरकारी, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों पर लागू होता है।

आदेश स्पष्ट रूप से इस अवधि के दौरान सूर्य के नीचे आयोजित प्रार्थना सभाओं या खेल गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाता है। हालाँकि, मध्याह्न भोजन परोसा जाता रहेगा। इसके अलावा, इस अवधि के दौरान होने वाले किसी भी शैक्षणिक नुकसान के मुआवजे के संबंध में एक अलग निर्णय लिया जाएगा और सूचित किया जाएगा। आधिकारिक बयान में कहा गया, "आदेश में इस बात पर जोर दिया गया है कि इस अवधि के दौरान प्रार्थना सभाएं और खेल धूप में आयोजित नहीं किए जाएंगे, लेकिन मध्याह्न भोजन जारी रहेगा।"

मौसम विभाग ने पहले ही 20 अप्रैल से 22 अप्रैल तक 15 जिलों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी कर दिया है, जिससे राज्य के अधिकांश हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच जाएगा। शनिवार को पूर्वी सिंहभूम जिले के बहरागोड़ा में राज्य का सबसे अधिक तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कई अन्य जिलों में 42.4 से 45.4 डिग्री सेल्सियस तक उच्च तापमान का अनुभव हुआ।

शनिवार को डाल्टनगंज का तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस, जमशेदपुर का तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस, गोड्डा का तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस, चाईबासा का तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस, गढ़वा का तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस, देवघर का तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस और बोकारो (थर्मल) का तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस रहा। इस बीच, झारखंड की राजधानी रांची में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

रांची मौसम विज्ञान केंद्र ने हीटवेव से प्रभावित होने वाले कई जिलों की पहचान की है, जिसमें जोर दिया गया है कि अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में गिरावट की न्यूनतम संभावना है। रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा, "अगले दो दिनों तक अधिकतम तापमान में गिरावट की संभावना नगण्य है. इसके बाद दक्षिणी झारखंड और मध्य भाग में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है।”

इन स्थितियों के जवाब में, मौसम विभाग ने लोगों को हाइड्रेटेड रहने, हल्के रंग के, ढीले-ढाले सूती कपड़े पहनने और बाहर जाने पर अपने सिर को कपड़े, टोपी या छाते से ढकने की सलाह दी है।

अब योग शिविरों के लिए पतंजलि को चुकाना होगा सर्विस टैक्स, सुप्रीम कोर्ट से बाबा रामदेव को एक और झटका

राजस्थान के झालावाड़ में भीषण हादसा, कार और ट्रक की भिड़ंत में 9 लोगों की दुखद मौत

राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में शामिल था PhD छात्र, TISS ने किया निलंबित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -