बढ़ता वजन है बीमारियों का घर, यहाँ जानिए कम करने के घरेलू उपाय, योग और क्या खाएं-क्या ना खाएं
बढ़ता वजन है बीमारियों का घर, यहाँ जानिए कम करने के घरेलू उपाय, योग और क्या खाएं-क्या ना खाएं
Share:

बढ़ता हुआ वजन आज हर किसी के लिए एक समस्या बना हुआ है।  आज के समय में बदलते खान-पान के चलते लोग अपने वजन पर कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं और देखते ही देखते लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा है। हालाँकि कुछ लोगों के शरीर में चाहे जितना भी खा लें खाना लगता ही नहीं है लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो दो रोटी भी खा लें तो फूले हुए दिखने लग जाते हैं। वैसे अपना वजन कम करने के लिए लोग लाखों जतन करते हैं, इस लिस्ट में जिम करना, योग करना, वाक करना, रस्सी कूदना और यहाँ तक की खाना छोड़ना तक शामिल है, हालाँकि कई बार यह सब करने के बावजूद कोई असर नहीं दिखता है और व्यक्ति जस का तस बना रहता है। वैसे अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल है जिनका वजन तेजी से बढ़ता जा रहा है और कम होने का नाम भी नहीं ले रहा है तो यह पूरी खबर आपके लिए ही है।  आज हम आपको बताने जा रहे हैं बढ़ते हुए वजन को कम करने के घरेलू उपाय, योगा और क्या खाएं?, क्या ना खाएं? इसी के साथ बढ़ते वजन से होने वाली वो बीमारियां जो आपको मौत के मुंह तक पहुंचा सकती है। 

अब सबसे पहले यह जान लेते हैं कि आखिर क्यों बढ़ता है वजन - 

वजन बढ़ने के सबसे पहले कारण में नमक शामिल है। नमक में सोडियम पाया पाया जाता है, जिस कारण नमक के सीमित सेवन से हमारे शरीर में पानी की उचित मात्रा बनी रहती है। हालाँकि इसका अधिक सेवन शरीर में पानी की अधिकता और वॉटर रिटेंशन का कारण भी बन सकता है। जो वजन बढ़ने का कारण बन जाता है। 

वजन बढ़ने का दूसरा बढ़ा कारण है दवाइयां। दवाइयां इंसान के शरीर को फूला देती है और दवाइयों के सेवन से शरीर गुब्बारे जैसा बनता चला जाता है। जी दरअसल कुछ दवाइयों के सेवन से शरीर में फ़्लूड निकलने की बजाय शरीर में ही अटका रहता है। सबसे अधिक इस लिस्ट में हाई ब्लड प्रेशर, ऐंटी-इन्फ़्लैमेटरी और डायबिटीज़ की दवाइयां शामिल हैं, जो फ़्लूड को अवरुद्ध करती हैं। इन सभी दवाइयों के चलते वजन बढ़ने लगता है। 

वजन बढ़ने का एक और बड़ा कारण है शक्कर। अगर आप मीठी चीजें खाने के शौकीन हैं तो आपका वजन बढ़ना लाजमी है। मीठी चीजें खाने वाले लोगों के लिए वजन कंट्रोल कर पाना बड़ा मुश्किल हो जाता है और शक्कर का सेवन लोगों के ब्लड शुगर का लेवल बढ़ा देता है। आपको बता दें कि ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने से इंसुलिन का लेवल भी बढ़ जाता है और इसके चलते शरीर में पानी की मात्रा अधिक हो जाती है। वहीं मोटापा नजर आने लगता है। 

वजन बढ़ने का एक कारण गलत ढंग से-गलत समय पर सोना भी है। आजकल लोग रातभर नहीं सोते और कई बार रात में 3 बजे सोते हैं और सुबह 9 बजे तक उठते हैं यह भी एक वजह है जो वजन को बढ़ाती है। समय पर ना सोने की आदत सबसे बुरी है और इस आदत के चलते व्यक्ति का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। 

दिन भर कुछ ना कुछ खाते रहना और समय पर भोजन ना करने की आदत भी व्यक्ति के मोटापे को बढ़ाने की वजह है। दुनियाभर में कई लोग हैं जो दिनभर कुछ ना कुछ खाते रहते हैं और सही समय पर व्यवस्थित खाना नहीं खाते, इसके चलते उनका वजन निरंतर बढ़ता रहता है और फिर वह इसे घटाने के बारे में सोचते हैं हालंकि ऐसा हो नहीं पाता। 

वजन बढ़ने पर होने वाली बीमारियां- 
डायबिटीज- अगर आपका वजन बढ़ता चला जा रहा है तो इससे आपको टाइप 2 डायबिटीज का खतरा हो सकता है और आप छोटी उम्र में इसका शिकार हो सकते हैं। 

हाई ब्लड प्रेशर- अगर वजन बढ़ने लगा है तो आपको हाई ब्‍लड प्रेशर का खतरा हो सकता है। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन के लिए हार्ट पर अधिक दबाव पड़ने से हार्ट और रक्त वाहिकाओं दोनों को नुकसान हो सकता है। 

डिप्रेशन- अगर वजन बढ़ रहा है तो आपको डिप्रेशन की समस्या हो सकती है। वजन बढ़ने से तनाव होना लाजमी है क्योंकि मोटापा बढ़ने से कई लोगों में बॉडी शेमिंग जैसा महसूस होने लगता है और यह डिप्रेशन की वजह बनता है। 

स्ट्रोक- अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो आपको स्ट्रोक का खतरा हो सकता है इससे बचने के लिए अपने वजन को तुरंत कंट्रोल में लें। 

कैंसर- वजन बढ़ने से कई प्रकार के कैंसर का सामना आपको करना पड़ सकता है और आप तो जानते ही हैं यह एक घातक बीमारी है जो आपकी जान भी ले सकती है। इस वजह से अपने बढ़ते वजन पर कंट्रोल पाएं। 

प्रजनन क्षमता में कमी- बढ़ता वजन प्रजनन क्षमता में कमी का कारण हो सकता है। 

जोड़ों का दर्द- आज के समय में कई लोग जोड़ों के दर्द से परेशान है। अगर आप भी इससे परेशां हैं तो अपने वजन को कम करें क्योंकि आपका वजन आपके जोड़ों पर पड़ता है और जोड़ों पर वजन पड़ने से दर्द होना लाजमी है। 

लिवर में मोटापा- अगर आपका वजन लगातार बढ़ता जा रहा है तो आप फैटी लीवर का शिकार हो सकते हैं क्योंकि मोटापे का असर आपके लीवर पर पड़ता है और इससे आपको कई बीमरियां हो सकती हैं। 

कार्डिएक अरेस्ट - आप मोटापे के चलते कार्डिएक अरेस्ट का शिकार हो सकते हैं जो आज के समय में गंभीर समस्या बन चुका है।

 

अब हम जानते हैं वजन घटाने के घरेलू उपाय-

दालचीनी का करें इस्तेमाल - अगर आप वजन घटाने की कोशिश में है तो आपके लिए सबसे कारगर है दालचीनी। यह घरेलू उपाय सबसे कारगर माना जाता है और आपको शायद ही पता होगा कि इस मसाले में शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो वजन घटाने में बेस्ट माने जाते हैं दालचीनी में कई औषधीय गुण होते हैं जो मेटाबॉलिज्म सुधारने का काम करते हैं और इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है यह सब होने के चलते वजन आसानी से कम हो जाता है। 

नींबू खा सकते हैं - वजन कम करने के लिए सबसे बेस्ट अगर कुछ है तो वह नींबू है। नींबू को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कैलोरीज की मात्रा बेहद कम होती है इसके चलते मोटापे में इसका सेवन फायदेमंद होता है और इसी के साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर करता है आप नींबू को गुनगुने पानी के साथ, खाने के साथ ले सकते है। आप इसे सलाद में भी डालकर खा सकते हैं क्योंकि यह हर तरह से आपके लिए फायदेमंद ही होगा। 

अदरक और शहद भी हैं बेहतरीन - अगर आप वजन कम करने की कोशिश में हैं तो आप 30 मिली अदरक के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं। अदरक और शहद शरीर की चयापचय क्रिया को बढ़ाने में मदद करता है और यह अतिरिक्त वसा को जलाने में सबसे बेहतरीन माना जाता है। इसी के चलते यह मोटापे को कम करने में आगे है। वैसे अदरक अधिक भूख लगने की समस्या को दूर करने के लिए जाना जाता है और इसी के साथ यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में भी अव्वल है। आप इसका सेवन सुबह खाली पेट तथा रात को सोने से पहले लेना कर सकते हैं। 

इलायची भी है लाभदायक- मोटापा से परेशान लोग इलायची खा सकते हैं हरी इलायची को वजन घटाने के साथ ही पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे कारगर माना जाता है अगर इसका हर दिन सेवन किया जाए तो यह चयापचय बेहतर बना देता है, और इसी के साथ ही, इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व होते हैं, जो शरीर से सूजन कम करने में वेस्ट है अगर आप इन्हें रात भर पानी में भिगोए रखने के बाद अगली सुबह खाली पेट पी लेते हैं तो वजन कुछ हफ़्तों में कम होना शुरू हो जाता है। 


आंवले के सेवन से वजन कम- आंवले का सेवन शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर फेंकने का काम करता है और इसी के साथ ही, ये वजन घटाने में भी सबसे असरदार है।

पत्तागोभी का सेवन- अगर आप वजन घटाने में लगे हुए हैं तो भोजन में पत्तागोभी शामिल कर सकते हैं वह भी अधिक से अधिक। आप पत्तागोभी की सब्जी बनाकर खा सकते हैं और अगर आप चाहे तो इसे उबालकर या सलाद के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। जी दरअसल पत्तगोभी में मौजूद टैरटेरिक एसिड शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित नहीं होने देता। इस वजह से अगर आप पत्तागोभी खाते हैं तो आपका वजन जल्द कम होने लगता है। 

पुदीना भी है सस्ता उपाय- पुदीने की पत्तियों के रस की कुछ बूँद गुनगुने पानी में मिलकर पीने से बड़े लाभ होते हैं। आप खाना खाने के आधे घण्टे बाद इसे पिएँ, क्योंकि यह पाचन में सहायक तथा चयापचय क्रिया को बढ़ाकर वजन घटाने में सबसे बेहतरीन है।

जौ-चने की रोटी- वजन घटाने में सबसे कारगर है जौ-चने के आटे की रोटी। अगर आप इसे खाना शुरू कर दें तो आपको वजन घटाने में आसानी रहेगी। आप आसानी से वजन घटाने के लिए इस रोटी को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से अतिरिक्त कॉर्बोहाइड्रेट लेने से आप बच सकते हैं और शरीर में अतिरिक्त कैलोरी भी एकत्र नहीं होंगी।

अब हम जानते हैं वजन घटाने के लिए योगा-

सूर्य नमस्कार- अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो हर दिन सुबह के समय सूर्य नमस्कार करें। यह सूर्य नमस्कार करना आपके वजन को जल्द से जल्द कम करने में मदद करेगा। सूर्य नमस्कार में 12 योग मुद्राओं में योगा किया जाता है। यह एक ऐसा योगासन है जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। सूर्य नमस्कार को 10 से 15 मिनट तक करने से वजन तेजी से घटने लगता है और व्यक्ति के सभी अंगों में स्फूर्ति आ जाती है। 


पूर्वोत्तनासन- यह आसन भी आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है। इस आसन को करने के लिए पैरों पर बैठकर उन्हें आगे की ओर खींचें। उसके बादअपने हाथों को हिप्स के पीछे ले जाएं और पैरों की तरफ करें। उसके बाद पैरों से शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं और सिर को पीछे की तरफ ले जाने की कोशिश करें। यह ऐसी पोजिसन है जो पुश-अप करने की मुद्रा की ठीक उल्टी होती है। इस आसन को करने से भी आपका वजन कम होने लगेगा और आपका शरीर सेहतमंद बना रहेगा। 

सर्वांगासन या शोल्डर स्टैंड - अगर आप वजन कम करने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं तो आप इस आसन को कर सकते हैं। जी दरअसल यह वह आसन है जिसको करने से पेट पर जोर पड़ता है और इस आसन के दौरान स्पाइन से लेकर पेट तक में खिंचाव होता है ऐसे में यह तेजी से पेट की चर्बी को घटाने का काम करता है। 

त्रिकोणासन - यह आसन भी पेट की चर्बी को घटाने के लिए कारगर है। वैसे यह एक ऐसा आसन है जो  पैरों, टखनों और घुटनों को मजबूत बनाने के लिए भी जाना जाता है इस आसन को करने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है इसके अलावा यह यह आसन पीठ की मांपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है और फैट बर्न करता है


अब हम जानते हैं वजन घटाने के लिए क्या खाएं-

* पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आप अपने आहार में कम कार्बोहाइड्रेट लेना शुरू कर दें क्योंकि इससे ही आपको फायदा होगा। आप सफेद चावल, बिस्किट और गेंहू के आटे की रोटी जैसे साधारण कार्बोहाइड्रेट को छोड़ दें क्योंकि इनमे सबसे अधिक शक्कर होती है। ऐसे में वजन घटाने के लिए बाजरा रोटी, ओट्स या ब्राउन राइस सबसे बेहतरीन है।

* अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो दही खाएं। दही में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है और कैलोरीज भी कम होती हैं। वहीं रात को जो लोग एक कटोरी दही खाते हैं, उनका पाचन बेहतर होता है और यह वजन घटाने में कारगर है। आप दही में काली मिर्च और हल्का सा नमक डालकर खाएंगे तो भी आपका वजन कम हो जाएगा।  

* रात को खाने के बाद 1-2 स्लाइस होल ग्रेन ब्रेड के साथ थोड़ा पीनट बटर खाने से भी आपका वजन कम होगा। यह दोनों प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते है। इसी के साथ ही, ब्रेड और पीनट बटर में उच्च मात्रा में ट्रिप्टोफैन होता है, साथ ही विटामिन बी भी होता है जो शरीर को अमीनो एसिड एब्जॉर्ब करने में मदद करता है।

* काली मिर्च भी आपके वजन को घटा सकती है।

* प्रोटीन का सेवन वजन घटाने में सबसे अहम है। अगर आप वजन घटाने के लिए सबसे अधिक मेहनत कर रहे हैं तो प्रोटीन को अपने खाने में सबसे अधिक शामिल करें।  मूंग दाल को प्रोटीन का सबसे बेस्ट स्त्रोत माना जाता है और 100 ग्राम मूंग दाल में 24 ग्राम प्रोटीन होता है। चिकन, टूना, मुर्गी, मछली में हाई प्रोटीन होता है और इनको खाने से वजन तेजी से घटता है। आप नट्स, बीज (सीड्स), आलू, साबुत अनाज और फलियां भी खा सकते हैं। 

* सरसों का तेल, राइसब्रान तेल, जैतून का तेल, तिल तेल, मूंगफली तेल आदि भोजन के लिए इस्तेमाल करने से आपका वजन आसानी से कम होगा। 

* अगर आप वजन कम करने के जतन में है तो रात को सोने से पहले ग्रीन टी पी सकते हैं और इसके अलावा रात को डिनर के बाद चेरी खा सकते हैं क्योंकि यह दोनों आपके वजन को तुरंत घटाने में असरदार हैं। 

* वैसे तो केले को वजन बढ़ाने के लिए अहम माना जाता है। हालाँकि असल में कई गुणकारी तत्वों से भरपूर केला वजन घटाने में मददगार है।

 


अब हम जानते हैं वजन घटाने के लिए क्या ना खाएं-

* अगर आप वजन घटना चाहते हैं तो शुगर वाले ड्रिंक्स को छोड़ दें क्योंकि यह आपके वजन को घटाने की जगह तेजी से बढ़ाने का काम करते हैं। 
 
* अगर आप वजन कम करने के लिए मेहनत कर रहे हैं तो बाहर का खाना सबसे पहले छोड़ दे। बहार के खाने में मसाला काफी अधिक मात्रा में होता है और यह मसाला आपके वजन को कम करने की जगह बढ़ा देता है। इसके चलते इसे न खाएं। 
 
* अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो बाजारों के खाघ पदार्थो का सेवन ना करे क्योंकि एक दिन का समोसा-कचोरी, मोमोज़ और नूडल्स आपके वजन को तुरंत बढ़ाने का काम कर सकता है। 

* अगर वजन कम करने के लिए मेहनत कर रहे हैं तो सबसे पहले ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन छोड़ दें। 

* वजन कम करने के लिए आपको चाय भी छोड़ देना चाहिए और अगर आप चाय के शौकीन है तो लेमन टी ले सकते हैं। 

* वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं और शराब भी पीना है तो आपसे वजन कम नहीं हो पाएगा क्योंकि शराब एक ऐसी चीज है जो शरीर में 
मोटापा बढ़ाती है। जी दरअसल इससे फैटी लिवर डिसीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं वजन कम करने के लिए इसे छोड़ना या धीरे-धीरे कम करना बेहतर होगा। 

* आप फ्रेंच फ्राइज खाने के शौकीन है तो वजन कम करने के बारे में सोचना छोड़ दें। जी दरअसल इसमें बहुत कम विटामिन, मिनरल या फाइबर होता है और इसमें ज्यादा सोडियम और ट्रांस फैट होता है। इसको खाने से मोटापा तेजी से बढ़ता है। 

क्या होता है सिरदर्द: जानिए प्रकार, कारण, दवाइयां, योगा और घरेलू उपचार

2022 में शादी करने वाले हैं बॉलीवुड के ये मशहूर कपल्स, 4 नंबर की जोड़ी उड़ा देगी आपके होश

आपके दिल को मजबूत बना सकती हैं यह 6 चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -