केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आहट
केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आहट
Share:

तिरुवनंतपुरम: भीषण गर्मी के बीच दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने सोमवार को केरल में दस्तक दे दी है. मौसम से जुड़े विश्लेषण और पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी कंपनी स्काइमेट के अनुसार देश में दक्षिण-पश्चिम मॉनसूनी बरसात का मौसम शुरू हो गया है, लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपनी सुचना में कहा कि मॉनसून अगले 24 घंटे में केरल पहुंचेगा.

स्काइमेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जतिन सिंह ने कहा, 'केरल में मॉनसून जैसी स्थितियां है और हम कह सकते हैं वार्षिक वर्षा के मौसम का आगाज हो गया है.' इससे पहले स्काइमेट ने अपने पूर्वानुमान में कहा था कि मॉनसून 28 मई को केरल में प्रवेश करेगा जबकि आईएमडी का अनुमान था कि मॉनसून 29 मई को दस्तक देगा.

मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मॉनसून के अगले 24 घंटे में केरल पहुंचने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगर 10 मई के बाद केरल में स्थापित 14 मौसम निगरानी केंद्रों में से 60 प्रतिशत में लगातार दो दिन 2.5 मिली मीटर या उससे अधिक की वर्षा लगातार दो दिन तक दर्ज की जाती है, तो दूसरे दिन केरल में मॉनसून के प्रवेश की घोषणा की जा सकती है. यह माॉसून आने के मुख्य मानदंडों में से एक है.

ऊना में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के करीब

खजुराहो में पारा 47.2 डिग्री, जल रहा है उत्तरभारत

नौतपा में लू चलने की संभावना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -